Move to Jagran APP

Stay Home Stay Empowered: जानें, वे 25 तरीके जिनसे लॉकडाउन में भी 24 घंटे आप रहेंगे फ्रेश

लॉकडाउन में हम सब घर से वर्क फ्रॉम होम मोड में काम कर रहे हैं। ऐसे में मूड को फ्रेश रखना बेहद जरूरी हो जाता है। आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनसे मूड हमेशा फ्रेश रहेगा।

By Vineet SharanEdited By: Published: Sun, 19 Apr 2020 09:34 AM (IST)Updated: Sun, 19 Apr 2020 09:44 AM (IST)
Stay Home Stay Empowered: जानें, वे 25 तरीके जिनसे लॉकडाउन में भी 24 घंटे आप रहेंगे फ्रेश
Stay Home Stay Empowered: जानें, वे 25 तरीके जिनसे लॉकडाउन में भी 24 घंटे आप रहेंगे फ्रेश

नई दिल्ली, विनीत शरण। कोरोना लॉकडाउन में हम सब घर से वर्क फ्रॉम होम मोड में काम कर रहे हैं। ऐसे में मूड को फ्रेश रखना बेहद जरूरी हो जाता है। आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में जिनसे हमारा मूड हमेशा फ्रेश रह सकता है। इन टिप्स को अपनाकर आप लॉकडाउन में आप बेहतर महसूस करेंगे। और हां लॉकडाउन के बाद छुट्टी के दिनों और वीकेंड पर भी इन टिप्स को आजमा सकते हैं।

loksabha election banner

1. अपने बालों को गर्म-तेल से संवारें

घर में रखा जैतून या कोई अन्य बालों का तेल 60 सेकंड तक गर्म करें। फिर 15 मिनट के लिए इसे छोड़ दें। बालों को शैम्पू करें। यकीन रखें कि आप जबरदस्त फ्रेशनेस पाएंगे। घर में ही अपना हेयर कट करा सकते हैं। ये काफी आसान है। वहीं, आप एक अलग तरह से भी अपने बाल संवार सकते हैं।

2. अपने पैरों को टब में भिगोएं

पानी को गुनगुना गर्म करें। उसमें स्नान वाला नमक डालें। इससे पैरों की मांसपेशियों को आराम मिलेगा। बादाम तेल से पैरों की मालिश भी कर सकते हैं। ये पैरों को हेल्दी, ब्यूटीफुल और रिलैक्स करता है। देर तक नहाने से भी फ्रेशनेस मिलेगा।

3. दांतों की चमक बढ़ाएं

मुस्कुराने की वजह कौन नहीं चाहता है। दांतों की चमक बढ़ाकर आप मुस्कुरा सकते हैं। रोजाना कम से कम दो बार ब्रश अवश्य करें और अच्छी तरह गरारे करें। पानी ज्यादा पीने से भी दांत साफ रहते हैं। वहीं, कोल्ड ड्रिंक स्ट्रॉ से पीएं।

4. सफाई

अपने मेकअप ब्रश को साफ करें। अपनी ज्वेलरी और ऑफिस बैग को भी साफ करें।

5. स्पेशल चीजों की लिस्ट बनाएं

खुद को मन से फ्रेश रखना चाहते हैं तो अपने लिए स्पेशल चीजों की लिस्ट बनाएं, जो एक साल में हासिल करना चाहते हैं। इन स्पेशल चीजों को एक प्रेरणा की तरह इस्तेमाल करें। अब जब कभी आपका मूड खराब होगा तो इस लिस्ट को देखकर प्रेरित हो जाएंगे।

6. अपनी आलमारी से कपड़े छांटें

आपको यह जानकर बहुत अच्छा लगेगा कि आपके पास क्या है और आपको क्या चाहिए। आप आलमारी से उन कपड़ों को हटा सकते हैं, जिन्हें अब आप नहीं पहनना चाहते हैं।

7. डेली विटामिन प्लान बनाएं

खुद को फिट और फ्रेश रखने के लिए आपके रोज के खान-पान में विटामिन की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए। मछली, हरी पत्तेदार सब्जी, मशरूम, बादाम, अंडे, मटर, ड्राई फ्रूट विटामिट के अच्छे स्रोत हैं। आप विटामिन सप्लीमेंट भी ले सकते हैं। कॉफी, केले, मछली, डॉर्क चाकलेट, अंकुरित अनाज, दाल और बादाम के सेवन से मूड की फ्रेशनेस बढ़ती है।

8. योग करें

योग करने से आपको तनाव से मुक्ति मिलेगी और इससे आपके शरीर का लचीलापन बढ़ेगा। वहीं गहरी सांस लेने के आसन भी कर सकते हैं। यूट्यूब पर आपको मुफ्त में योग की कई क्लास मिल जाएगी।

9. मेडिटेशन

लॉकडाउन के इस वक्त में मेडिटेशन यानी ध्यान शुरू करने का एक बढ़िया वक्त है। आप किसी मेडिटेशन ऐप को डाउनलोड करके और किसी यूट्यूब चैनल को फॉलो कर आसानी से मेडिटेशन सीख सकते हैं।

10. यूट्यूब वर्कआउट

यूट्यूब पर आप किसी भी चैनल से वर्कआउट सीख सकते हैं। इससे आप फिट रहेंगे और आपके शरीर में मूड फ्रेश रखने वाले हार्मोन का उत्सर्जन बढ़ेगा।

11. अपने दोस्तों और परिवार को कॉल करें

अपने दोस्तों और परिवार से जुड़ा रहना बेहद जरूरी है। इससे आपका तनाव कम होता है। तनाव के वक्त माता-पिता, रिश्तेदार और दोस्तों से वीडियो चैट करने से मन शांत होता है। वर्चुअल मुलाकात कभी गले लगाने और अपनों से मिलने का विकल्प नहीं बन सकता है, लेकिन लॉकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग के इस वक्त में ये एक सहारा बनकर उभरा है।

12. स्वयंसेवा के अवसर तलाशें

दूसरों की मदद करने से बेहद खुशी मिलती है। इसलिए अपने आसपास देखें कि किसी को आपकी मदद की जरूरत तो नहीं है। लोगों की मदद करें, जिससे आपको खुशी मिलेगी।

13. डांस करें

अपने पसंदीदा म्यूजिक पर डांस करें। यूट्यूब से भी नए डांस स्टेप सीख सकते हैं। डांस से आप फ्रेश और खुश महसूस करेंगे।

14. पांच साल के एक प्लान बनाएं

योजना बनाएं कि आपको अगले पांच साल में अपने करियर और जीवन से क्या चाहिए। याद रखें कि आपके पास करियर और जीवन के लिए अलग-अलग पूरा प्लान होना चाहिए।

15. एक ट्रिप प्लान करें

एक ड्रीम ट्रैवल ट्रिप प्लान आपको सुकून देगा। इंतजार करें कि कब लॉकडाउन खत्म होगा। कब कोरोना का कहर कम या खत्म होगा। इसके लिए पैसे भी बचाएं।

16. जूस पीएं

घर पर ताजे फलों से बना जूस पीएं। नारियल पानी पीने से आपको फ्रेशनेस महसूस होगी। पानी की भी पर्याप्त मात्रा का सेवन करें।

17. पुरानी तस्वीरें देखें

अपने बचपन और कॉलेज के दिनों की तस्वीरें देखें। इससे आपको काफी अच्छा लगेगा।

18. प्रेरणादायक नोट लिखें

प्रेरणादायक नोट लिखकर अपने घर में दीवारों पर लगा दें। यह पुराना पर सटीक तरीका है खुद को फ्रेश और मोटिवेटेड रखने का।

19. बेडशीट धो लें

अपने बिस्तर को धोना आने वाले दिनों के लिए एक अच्छी शुरुआत होती है। गर्म पानी में अपने बिस्तर की चादर धोने से अवांछित बैक्टीरिया दूर हो जाएंगे और आपको मानसिक शांति भी मिलेगी। हां नींद भी पूरी लें।

20. अपने रेफ्रिजरेटर को साफ करें

फ्रिज को साफ करके उसमें रखीं सभी बेकार और एक्सपायर चीजों को तुरंत फेंके। टालें नहीं, जिन चीजों की जरूरत न हो उन्हें फ्रिज और घर से बाहर करें।

21. कोई नई वेब सीरीज देखें

खाली टाइम में आजकल मनोरंजन के साधनों की कमी नहीं है। एक बढ़िया वेब सीरीज आपका पूरा दिन बना सकती है।

22. अपने डिजिटल उपकरणों को व्यवस्थित करें

अपने मोबाइल और लैपटॉप के डिस्प्ले को साफ़ करें। इसके ऐप्स को भी होम स्क्रीन पर व्यवस्थित करें। अपने लैपटॉप से उन फाइलों को हटा दें जिन्हें आप लंबे समय से इस्तेमाल नहीं कर रहे हों।

23. आभार व्यक्त करें

याद रखें जीवन के लिए ईश्वर, माता-पिता और परिवार का आभार व्यक्त करने से आपके भीतर खुशियां बढ़ती हैं। मन शांत होता है और आप ज्यादा फ्रेश महसूस करें। इसलिए अपनी दिनचर्या में आभार को भी शामिल करें।

24. किताबें पढ़ें

किताब पढ़ने से आप अच्छा महसूस करेंगे। इससे आपका नॉलेज भी बढ़ेगा।

25. खाना पकाएं

लॉकडाउन में जबकि ज्यादातर रेस्टोरेंट बंद हैं, इस वक्त में आप अपने भीतर के शेफ को जगा सकते हैं। एक नई डिश बनाने की कोशिश करें यकीन मानिए आपको मजा आ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.