Move to Jagran APP

Paneer vs Chicken: जानें सेहत के लिए दोनों में से क्या ज्यादा हेल्दी?

पनीर और चिकन (Paneer vs Chicken) को लेकर लंबे समय से बहस जारी है। कुछ लोग पनीर को हेल्दी मानते हैं तो वहीं कुछ लोगों का मानना है चिकन ज्यादा सेहतमंद होता है। हालांकि लंबी बहस के बाद भी लोग अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाए हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पनीर और चिकन में से क्या सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Published: Wed, 06 Mar 2024 12:49 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2024 12:49 PM (IST)
पनीर या चिकन, जानें कौन सेहत के लिए फायदेमंद

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Paneer vs Chicken: वेज-नॉनवेज को लेकर लंबे समय से बहस जारी है। इसे लेकर अलग-अलग लोगों के अपने अलग विचार है। पनीर और चिकन इस बहस का एक अहम हिस्सा है, जिसे लेकर भी लोग दो हिस्सों में बंटे हुए हैं। कुछ लोगों का मानना है कि पनीर सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है, तो वहीं कुछ लोग चिकन को ज्यादा हेल्दी मानते हैं। ऐसे में आज इस आर्टिकल में हम जानने की कोशिश करेंगे कि पनीर और चिकन में से कौन हमारी सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद है और क्यों?

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- महिलाओं के लिए मल्टीविटामिन की जरूरत और उनके फायदे

चिकन

जब नॉन-वेजिटेरियन फूड ऑप्शन्स की बात आती है, तो चिकन एक बढ़िया विकल्प साबित होता है, क्योंकि यह अमीनो एसिड का एक बड़ा स्रोत है, जो हड्डियों को हेल्दी बनाने में मदद करता है और मजबूत मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है।

पनीर

पनीर ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड का एक बेहतरीन सोर्स है, जो रूमेटोइड गठिया को रोकने में मददगार हो सकता है। यह आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में भी मदद करता है, जो ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और सर्दी जैसी बीमारियों से लड़ता है।

प्रोटीन

बात करें प्रोटीन की, तो चिकन इस मामले में पनीर से आगे है, क्योंकि प्रति 100 ग्राम चिकन में 31 ग्राम प्रोटीन होता है, जबकि पनीर में प्रति 100 ग्राम पनीर में सिर्फ 20 ग्राम प्रोटीन होता है। अगर आप प्रोटीन की कमी पूरी करना चाहते हैं और आपके पास विकल्प है तो चिकन खाएं, लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो पनीर भी बेहतर विकल्प है।

पोषक तत्व

चिकन विटामिन बी12, नियासिन, फॉस्फोरस और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वहीं इसके विपरीत, पनीर कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने, खून के थक्के जमने, सामान्य हृदय गति बनाए रखने और मांसपेशियों के संकुचन के लिए जरूरी है।

कैलोरी

अगर आप अपनी डाइट में कम कैलोरी शामिल करना चाहते हैं, तो चिकन आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है, क्योंकि 100 ग्राम चिकन में सिर्फ 165 कैलोरी होती है। वहीं, अगर आप ज्यादा कैलोरी इनटेक चाहते हैं, तो पनीर को डाइट में शामिल करें, क्योंकि 100 ग्राम पनीर से 265-320 तक कैलोरी मिल जाएगी।

कौन ज्यादा हेल्दी?

बात करें दोनों में कौन ज्यादा हेल्दी है, तो आप चिकन और पनीर दोनों का आनंद ले सकते हैं। इन्हें अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से आपको कई फायदे मिल सकते हैं। ऐसे में आप अपनी पोषण संबंधी जरूरतों के अनुसार दोनों में से किसी का भी चयन कर सकते हैं। प्रोटीन प्राप्त करने के लिए दोनों अच्छे विकल्प हो सकते हैं। दोनों आपके प्रोटीन और वजन घटाने के उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान हैं मोरिंगा के पत्ते, इन वजहों से करें डाइट में शामिल

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.