Move to Jagran APP

भूलकर भी न करें इन 8 फूड्स को फ्रिज में रखने की गलती, स्वाद के साथ ही खत्म हो जाएंगे इनके गुण

तकनीक हमारी लाइफस्टाइल का एक अहम हिस्सा बन चुकी है। पंखे से लेकर टीवी तक हम हर समय बस तकनीक के इन्हीं वरदानों से घिरे हुए हैं। फ्रिज इन्हीं में से एक है जिसका इस्तेमाल इन दिनों लगभग हर घर में किया जाता है। आजकल हर मौसम में भी फ्रिज का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें भूलकर भी इसमें नहीं रखना चाहिए।

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Wed, 10 Jul 2024 01:46 PM (IST)
फ्रिज में कभी न रखें ये फूड्स (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। मौसम कोई भी हो फ्रिज की जरूरत तो हमेशा रहती है, लेकिन गर्मियों में फ्रिज की डिमांड तेजी से बढ़ जाती है। इसलिए हर छोटी से बड़ी चीज जिसे हम बचाना चाहते हैं, उसे उठा कर फ्रिज में स्टोर करते जाते हैं। लेकिन ये आधुनिकता का एक नकारात्मक पहलू है और अपनी इसी आदत की वजह से कई अनहेल्दी चीजों को खाने लगते हैं, जिसका हमारी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। इसलिए अपने फ्रिज में अनावश्यक चीजें स्टोर करना बंद करें। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कुछ फूड आइटम्स के बारे में, जिन्हें आपको भूलकर भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें- अब ब्रेकफास्ट की टेंशन होगी खत्म, हफ्ते के सात दिन ट्राई करें ये सात हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

आलू

फ्रिज के कम तापमान में आलू में मौजूद स्टार्च शुगर में बदल सकता है। इससे ये स्वाद में थोड़ा मीठा हो सकता है, जिससे ये और भी अनहेल्दी हो जाता है।

प्याज

प्याज को फ्रेश बने रहने के लिए हवा में रखना जरूरी होता है, क्योंकि प्याज से गैस निकलती रहती है, जिससे इसके आसपास नमी बनी रहती है। इसलिए इसे स्टोर करने की जगह में एयर सर्कुलेशन अच्छा होना चाहिए, जो फ्रिज में बिल्कुल भी नहीं होता है।

शहद

फ्रिज में कम तापमान पर शहद के क्रिस्टल बन जाते हैं और ये जम जाता है। इसलिए शहद को हमेशा सामान्य तापमान पर ही बाहर रखें।

ब्रेड

ब्रेड को अधिकतर लोग फ्रिज में रखते हैं। इससे ब्रेड के ऊपर होने वाला मोल्ड जल्दी नहीं लगता है। लेकिन फ्रिज ब्रेड की सारी नमी खींच लेता है और इसे ड्राई बना देता है।

टमाटर

फ्रिज में टमाटर रखने से इसका फ्लेवर घट जाता है और ये कम तापमान के कारण गलना शुरू हो सकते हैं।

केला

फ्रिज में केला स्टोर करने से ये काले पड़ सकते हैं, गल सकते हैं और इसके पोषक तत्वों में कमी आ सकती है।

अचार

अचार में अक्सर विनेगर और नमक डाले जाते हैं, जिससे ये प्रिजर्वेटिव का काम करता है और लंबे समय तक खराब नहीं होता है। अचार को फ्रिज में रखने से फ्रिज की नमी

पाकर अचार के खराब होने की संभावना बढ़ जाती है।

हर्ब्स

हर्ब्स की अपनी एक फ्रेश महक होती है और इन्हें फ्रिज में रख देने से ये महक फ्रिज में रखे अन्य चीजों के साथ मिक्स हो जाती है, जिससे इसका टेस्ट उतना फ्रेश और टेस्टी नहीं रह जाता है। साथ ही हर्ब्स में नमी होती है, फ्रिज में रखने से ये और भी नम हो कर गल सकते हैं और बेकार हो सकते हैं, इसलिए हर्ब्स को फ्रिज में न रखें।

यह भी पढ़ें- ऑयली फूड्स से करते हैं परहेज, तो सुबह की शुरुआत करें इन जीरो Oil-Free Dishes के साथ