Move to Jagran APP

कमजोर, पतले या दोमुंहे बालों से नहीं होना पड़ेगा परेशान, अगर Hair Care में इस तरह करेंगे आंवले का इस्तेमाल

अनहेल्दी खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल बालों से जुड़ी समस्याएं काफी आम हो गई हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि कमजोर होकर टूटते या दोमुंहे बालों के लिए आंवले का इस्तेमाल काफी कारगर साबित हो सकता है? जी हां इस आर्टिकल में हम आपको इसे इस्तेमाल करने का ऐसा तरीका बताएंगे जो बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं में बेहद कारगर है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Sat, 06 Jul 2024 10:01 PM (IST)
बालों के लिए इस तरह करें आंवले का इस्तेमाल, दूर होंगी कई परेशानी! (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Benefits of Amla For Hair: बालों से जुड़ी तमाम समस्याओं से निजात दिलाने के लिए आज मार्केट में ढेरों ब्यूटी केयर प्रोडक्ट्स मौजूद हैं, लेकिन इनके इस्तेमाल से कितना फायदा मिलता है, यह आज भी सोचने की बात है। बता दें, कि यह प्रोडक्ट्स न सिर्फ महंगे होते हैं, बल्कि इनके इस्तेमाल से कई लोगों को साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ जाते हैं। ऐसे में, आज हम आपको रूखे, बेजान और झड़ते बालों की समस्या को दूर करने के लिए आंवले का शानदार इस्तेमाल बताने जा रहे हैं।

फाइटो-न्यूट्रिएंट्स, विटामिन और कई जरूरी खनिज से भरपूर आंवला सेहत के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी बढ़िया होता है। स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाना हो या फिर डैंड्रफ की समस्या से निजात पानी हो, हर तरीके से आंवले का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आइए बिना देर किए जान लीजिए इसके बारे में।

नेचुरली काला करे

बालों को नेचुरली काला करने के लिए आप भृंगराज तेल में आंवला पाउडर मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा आपको सोने से पहले करना है और सुबह उठकर इसे शैम्पू की मदद से वॉश कर लेना है। इसके अलावा आप मेहंदी में भी आंवला पाउडर मिलाकर लगा सकते हैं। बता दें, यह बालों को नेचुरली काला करने का बेस्ट तरीका है।

यह भी पढ़ें- नीली भृंगादि तेल से मिलेगी बालों को जड़ से मजबूती, कुछ ही दिनों में कम हो जाएगा टूटना और झड़ना

सफेद बालों से दिलाए छुटकारा

कम उम्र में ही सफेद हो रहे बालों को ठीक करने के लिए भी आंवले का इस्तेमाल काफी असरदार माना जाता है। इसके लिए आपको सूखे आंवले का इस्तेमाल करना होगा। सबसे पहले सूथे आंवले के चूर्ण को पानी में भिगोकर पेस्ट बना लें और फिर इसे स्कैल्प से लेकर बालों की लेंथ तक पर 10-15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद आपको सादे पानी से बालों को धो लेना है। ऐसा करने से सफेद बालों की समस्या तो दूर होगी ही, साथ ही इनका झड़ना भी बंद हो जाएगा।

रूखे बालों का इलाज

अगर आप ड्राई और रफ हेयर से परेशान है, तो आंवला और शिकाकाई का इस्तेमाल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको इन दोनों चीजों को 20-20 ग्राम लेकर कूट लेना है और फिर रात भर के लिए पानी में भिगोकर रख देना है। इसके बाद अगली सुबह इसे पानी में मसल कर, छानने के बाद बालों की जड़ों में अच्छे से अप्लाई कर लेना है। इसके 20-25 मिनट बाद हेयर वॉश कर लेना है। बता दे, ऐसा करने पर आप पाएंगे कि बाल सॉफ्ट और सिल्की हो गए हैं।

यह भी पढ़ें- Healthy Scalp से ही दूर होगी बाल झड़ने की समस्या, इन टिप्स से पाए साफ और स्वस्थ स्कैल्प

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।