Move to Jagran APP

Wheat Flour Benefits For Skin: सनबर्न और टैनिंग रिमूव करेगा गेहूं का फेस पैक, जानिए फायदे और रेसिपी

Wheat Flour Face Pack गर्मी में गेहूं के आटे का पैक स्किन की सभी समस्याओं का उपचार करता है। गेहूं के पैक में एलोवेरा और गुलाब जल स्किन को मॉश्चर करता है। इस पैक के इस्तेमाल से गर्मी में स्किन नर्म और मुलायम बनी रहती है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 03:00 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 03:18 PM (IST)
Wheat Flour Benefits For Skin: सनबर्न और टैनिंग रिमूव करेगा गेहूं का फेस पैक, जानिए फायदे और रेसिपी
औषधीय गुणों से भरपूर गेहूं का आटा स्किन का बेहद ध्यान रखता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। गेहूं हमारी थाली का अहम हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल हम रोटी, दलिया या फिर सूजी बनाकर करते हैं। गेहूं में प्रोटीन, कार्बोज, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। इसमें मौजूद आयरन, मैगनीज , मोलिब्डेनम , सल्फर और कॉपर शरीर की कई कमियों को दूर करने के साथ बीमारियों को ठीक करने में भी काम आते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर गेहूं स्किन का भी ध्यान रखता है। गेहूं के आटे से कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स को दूर किया जा सकता है। गेहूं के आटे से सनबर्न, टैनिंग, अर्ली एजिंग की समस्याओं को दूर किया जा सकता है। गर्मी के मौसम में सनबर्न की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है। इस मौसम में स्किन पर टैनिंग अधिक होती है।

loksabha election banner

गर्मी में गेहूं के आटे का पैक स्किन की सभी समस्याओं का उपचार करता है। गेहूं के पैक में एलोवेरा और गुलाब जल स्किन को मॉश्चर करता है। इस पैक के इस्तेमाल से गर्मी में स्किन नर्म और मुलायम बनी रहती है। आइए जानते हैं कैसे बनाएं गेहूं के आटे का फेस पैक।

गेहूं के आटे का फेस पैक बनाने की सामग्री:

  • 2 चम्मच गेहूं का आटा
  • 1/2 चम्मच ऐलोवेरा जेल
  • 1 चम्मच चंदन पाउडर
  • 1 चम्मच नींबू का रस या दही
  • 1 चम्मच मैश किया हुआ केला
  • गुलाबजल

गेहूं के आटे का फेस पैक बनाने की विधि:

गेहूं का फेस पैक बनाने के लिए गेंहू का आटा, एलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, केला, नींबू का रस और गुलाब जल को एक साथ मिलाकर अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक को चेहरे पर कम से कम 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। 20 मिनट पर चेहरा वॉश कर लें और चेहरे को टोनर से साफ करें।

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक:

ऑयली स्किन के लोग गेहूं के फेस पैक को बनाने के लिए गेहूं के आटे में 2 चम्मच गुलाबजल, 2 चुटकी हल्दी, 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाएं। इससे चेहरे की चिपचिपाहट दूर हो जाएगी और चेहरे का ऑयल कंट्रोल रहेगा। 

                        Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.