गर्मियों में सन टैनिंग बहुत बड़ी समस्या होती है। थोड़ी देर भी धूप के संपर्क में आने से त्वचा जली और मुरझाई हुई सी नजर आने लगती है। सन-टैनिंग से बचने के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है । लेकिन इसका असर भी कुछ घंटे तक ही रहता है। तो अगर आपका भी धूप से बहुत ज्यादा आमना-सामना होता है तो टैनिंग दूर करने के लिए इन घरेलू नुस्खों से करें इस्तेमाल।

- सन टैन दूर करने का सबसे असरदार और आजमाया हुआ नुस्खा है बेसन, जिसमें दही और नींबू का रस मिलाकर चेहरे और हाथों पर लगाएं और सूखने के बाद हल्का पानी डालकर सॉफ्ट कर लें और फिर धीरे-धीरे मसाज करते हुए धो लें।.

- टमाटर का एक छोटा टुकड़ा काफी है धूप से जली हुई त्वचा को रिपेयर करने के लिए। टमाटर का आधा टुकड़ा लेकर इसे चेहरे और हाथों पर रब करें। 

- एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालकर इसे भी चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और कम से कम 20 मिनट तक लगाकर रखें फिर पानी से धो लें।

- दही में चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद धो लें।

- टमाटर के गूदे में शहद मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर ठंडे पानी से धो लें। यह पैक ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा है। जो सनटैन तो रिमूव करता ही है साथ ही त्वचा का ग्लो भी बढ़ाता है।

- दूध, शहद, नींबू का रस एक साथ मिलाकर चेहरे और सनबर्न वाली जगह लगभग 15 तक लगाकर रखें। सूखने के बाद  ठंडे पानी से धो लें।   

- सनबर्न होने पर जल्दी आराम पाने के लिए सबसे अच्छा उपाय है ठंडा दही। चेहरे या हाथ जहां भी यह प्रॉब्लम है उस हिस्से पर 20 मिनट तक दही लगाकर रखें, फिर धो लें। दिन में दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें।

Pic credit- freepik

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप