Move to Jagran APP

बालों को बनाना है सिल्की और शाइनी, तो इन तरीकों से Methi को करें Haircare में शामिल

केमिकल के इस्तेमाल और प्रदूषण की वजह से बालों से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं जिनमें डैंड्रफ बालों का जल्दी सफेद होना और टूटना-झड़ना शामिल हैं। इसलिए हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप मेथी के दानों से अपने बालों का ख्याल (Methi for Haircare) रख सकते हैं। आइए जानें बालों के लिए कैसे करें मेथी दाने का इस्तेमाल।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Thu, 11 Jul 2024 07:13 PM (IST)
बालों को बनाना है सिल्की और शाइनी, तो इन तरीकों से Methi को करें Haircare में शामिल
Methi के इस्तेमाल से मिलेंगे मजबूत बाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Methi for Haircare: सिर्फ स्किन का ही नहीं, बल्कि बालों को भी खास देखभाल बालों की जरूरत होती है। अगर बालों का अच्छे से ख्याल न रखा जाए, तो ये बेजान और डल दिखने लगते हैं। साथ ही, ये झड़ने और टूटने भी लगते हैं। वहीं कुछ लोगों की ख्वाहिश होती है कि उनके लंबे काले और रेशमी बाल हो, लेकिन कई बार केमिकल युक्त शैम्पू, हेयर स्टाइलिंग प्रोडक्ट आदि के इस्तेमाल से बाल कमजोर हो जाते हैं और इनकी ग्रोथ भी कम हो जाती है। हालांकि, कुछ नेचुरल तरीकों से आप अपने बालों को जरूरी पोषण दे सकते हैं और इन्हें हेल्दी रख सकते हैं। मेथी का इस्तेमाल करके आप अपने बालों को काले, रेशमी, घने और लंबे बना सकते हैं। आइए जानते हैं कि बालों के लिए मेथी का किस प्रकार से उपयोग करना फायदेमंद रहेगा।

मेथी का पानी

मेथी को पानी में भिगो दें और उसे रात भर के लिए रखें। इस पानी को सुबह बालों पर लगाएं और उसे एक घंटे तक रखें। फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें। इससे बाल मजबूत होंगे और उनमें शाइन आएगी।

यह भी पढ़ें: रुक गई है बालों की ग्रोथ और दिखने लगे हैं बेजान, तो इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से करें इनका इलाज

मेथी ऑयल

तेल में मेथी के बीजों को डालें और उसे धीमी आंच पर गरम करें। तेल गर्म होने पर गैस बंद कर दें और उसे ठंडा होने दें और फिर इसे छान लें। इस तेल को बालों में लगाएं और उसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन नहाते समय शैम्पू से धो लें। इससे बाल मुलायम होंगे और बालों में डैंडरफ की समस्या भी नहीं होगी।

मेथी पेस्ट

मेथी के बीजों को पानी में रातभर के लिए भिगो दें और फिर उन्हें ब्लेंडर में पीस लें और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और लगभग आधे घंटे तक रखें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे बालों की नमी बनी रहेगी और बाल मजबूत होंगे।

मेथी मिल्क पेस्ट

मेथी को दूध में भिगो दें और उसे रात भर के लिए रखें। इसे सुबह बालों में लगाएं और 30-45 मिनट तक रखें फिर बालों को गुनगुने पानी से धो लें। यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाएगा।

यह भी पढ़ें: क्या बरसात में आपके बाल भी हो गए हैं रुखे और बेजान, तो इन टिप्स से पाएं Monsoon में सॉफ्ट एंड स्मूद हेयर