खास मौकों पर बैकलेस ड्रेस पहनने की हसरत सबके मन में होती है लेकिन इसके लिए ड्रेस पर ही पैसे इनवेस्ट करना काफी नहीं। ओवरऑल लुक को ग्लैमरस बनाने के लिए पीठ का भी सुंदर और आकर्षक दिखना बहुत जरूरी है। तो आइए जानते हैं कुछ बैक केयर टिप्स।

स्किन ट्रीटमेंट्स

पीठ को आकर्षक दिखाने के लिए शुरुआत में स्किन ट्रीटमेंट लें। पीठ तब भद्दी दिखती है, जब उस पर ब्लैकहेड्स या दाने होंगे। इनकी वजह से पीठ पर जगह-जगह काले धब्बे भी पड़ जाते हैं। कोई भी ट्रीटमेंट लेने से पहले एक बार डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह ज़रूर लें।

बैक फेशियल

बैक फेशियल मतलब पीठ की मसाज और फेशियल या स्क्रबिंग। जिस तरह चेहरे का फेशियल किया जाता है, ठीक वैसे ही पीठ पर भी स्क्रबिंग और फेशियल करवाएं। इससे पीठ निखरी और साफ दिखेगी, साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है।

कुछ घरेलू नुस्खे

सलॉन नहीं जा पाएं तो घर पर ही नहाने से पहले इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं। बेसन, शहद और दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपनी पीठ पर लगाएं। लगभग 20  मिनट बाद पीठ को रगड़कर इस पेस्ट को छुड़ाएं। अब शॉवर लें। इससे पीठ की रंगत निखरेगी।

ऐसे करें मेकअप

अगर आप जल्दी में हैं और पार्टी में जाने के लिए देर हो रही है तो बैक मेकअप करें। पीठ पर शिमर बॉडी लोशन या वॉटर-फ्री फाउंडेशन लगाएं। इसे सर्कुलर मोशन में ब्रश की मदद से लगाएं। बाद में कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं।

ब्लीच है अच्छा ऑप्शन

इंस्टेंट ग्लो के लिए ब्लीच बेहतर विकल्प है। ब्लीच का इस्तेमाल हाथ, पैर व पेट पर भी वैक्स के विकल्प के रूप में किया जा सकता है। बैकलेस ड्रेसेज़ पहनने से पहले पीठ को ज़रूर ब्लीच करें, वर्ना पीठ पर छोटे-छोटे बाल भद्दे लगते हैं। आजकल बाज़ार में कई कंपनियों के ब्लीच उपलब्ध हैं, जिनके ट्रायल पैक का इस्तेमाल कर आप उन्हें अपनी त्वचा पर आज़मा सकती हैं। बॉक्स पर दिए गए निर्देशानुसार ही ब्लीच का इस्तेमाल करें।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Priyanka Singh