गर्मियों में अगर आपने बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन नहीं लगाया है तो स्किन बहुत जल्दी टैन हो जाती है। जो बहुत ज्यादा विजिबल होते हैं चाहकर भी इसे इग्नोर नहीं किया जा सकता। वैसे तो इसका आसान उपाय है सनस्क्रीन लगाना लेकिन हम आपको कुछ असरदार देसी नुस्खे भी बता दे रहे हैं जो सनस्क्रीन जितने ही असरदार है। आप अपने कंफर्ट के हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

1. बेसन में दही, हल्दी और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने पर धो लें।

2. सनबर्न दूर करने का सबसे अच्छा और असरदार उपाय है दही। सनबर्न वाली जगह पर 20 मिनट तक दही लगाकर रखें, फिर धो लें। हर एक घंटे के अंतराल पर कुछ दिनों तक यह उपाय अपनाएं। 

3. टमाटर को काटकर उसके टुकड़े को त्वचा पर रब करें। 

4. 2 टीस्पून दूध में 1 टेबलस्पून शहद और 2 टेबलस्पून नींबू का रस मिलाएं। सारी सामग्री को मिलाकर चेहरे पर लगाकर 20 मिनट तक रखें।  

5. पपीते को मैश करके सनबर्न वाली जगहों पर रब करने से टैन दूर होता है।

6. सन टैन के लिए एलोवीरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा नींबू का रस, ककड़ी का रस, आलू, दही, मलाई, दूध, चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी आदि भी टैन दूर करके स्किन को कूलिंग इफेक्ट देते हैं।

7. हाथों hj टैन दूर करने के लिए 1 कप क्रश्ड ब्राउन शुगर में ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाकर लगाएं.

8. टमाटर के गूदे में शहद की बूंद मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। ठंडे पानी से धो लें। यह पैक ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छा है।  

9. 2 टेबलस्पून आम का गूदा, 1 टीस्पून चंदन पाउडर, 1 टीस्पून शहद, 1 टेबलस्पून दही, थोड़ा-सा हल्दी पाउडर लेकर सारी सामग्री मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें। 15 मिनट लगा रखने के बाद धो लें।

Pic credit- freepik 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021