Move to Jagran APP

Hair Care Tips: फेस्टिव सीजन में हैंडसम दिखने के लिए बालों की ऐसे करें देखभाल

Hair Care Tips क्सर लोग बालों को धोने के बाद अच्छी तरह नहीं सुखाते हैं। अगर आप ऐसी भी गलती है तो सुधार करें। इससे बाल कमजोर होने लगते हैं। इसके लिए बालों को धोने के बाद साफ तौलिए से बालों को जरूर सुखाएं।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarPublished: Sat, 25 Feb 2023 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 25 Feb 2023 03:45 PM (IST)
Hair Care Tips: फेस्टिव सीजन में हैंडसम दिखने के लिए बालों की ऐसे करें देखभाल

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: आजकल लड़कों में भी लॉन्ग हेयर यानी लंबे बाल ट्रेंड में है। बड़े-बड़े स्टार्स और एथलीट भी अपने बाल बड़े रखते हैं। इससे उनका लुक और भी खूबसूरत दिखता है। हालांकि, लंबे बालों की समुचित देखभाल जरूरी है। लापरवाही बरतने से बाल कमजोर होने लगते हैं। इससे हेयर फॉल और डैंड्रफ की समस्या होती है। अगर आप भी लंबे बाल रखने के शौक़ीन हैं, तो फेस्टिव सीजन में बालों की देखभाल ऐसे करें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

-अगर आप सिल्की, शाइनी और काले बाल की चाहत अपने मन में रखते हैं, तो नियमित अंतराल पर बालों में बादाम या जैतून का तेल लगाएं। साथ ही हल्के हाथों से बालों की मालिश करें। इससे बाल मजबूत और चमकदार होते हैं। आप चाहे तो नारियल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नारियल तेल के इस्तेमाल से बालों को संंपूर्ण पोषण प्राप्त होता है।

-बालों की देखभाल के लिए नियमित अंतराल पर ब्रश और कंघी करना जरूरी है। इससे बाल कमजोर नहीं होते हैं। आप रोजाना कम से कम दो बार बालों को कंघी जरूर करें। इससे बालों की समस्या दूर होती है।

-नियमित अंतराल पर बालों को शैंपू से साफ करें। धूल मिट्टी और प्रदूषण की वजह से बाल गंदे हो जाते हैं। इसके लिए बालों की शैंपू जरूरी है। साथ ही बालों में कंडीशनर लगाएं। खासकर, लंबे बालों के लिए शैंपू और कंडीशनर बेहद जरूरी है।

- अक्सर लोग बालों को धोने के बाद अच्छी तरह नहीं सुखाते हैं। अगर आप ऐसी भी गलती है, तो सुधार करें। इससे बाल कमजोर होने लगते हैं। इसके लिए बालों को धोने के बाद साफ तौलिए से बालों को जरूर सुखाएं।

-लंबे बालों को हर समय बांधकर रखना सही नहीं होता है। इससे बालों की जड़ें कमजोर होती हैं। इसके लिए नियमित अंतराल पर बाल को खुले रखें। साथ ही हल्के हाथों से बालों की मालिश करते रहें।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.