Move to Jagran APP

Sunscreen: फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकता है सनस्क्रीन, जानें घर पर इसे बनाने का आसान तरीका

Sunscreen Side Effects तेज धूप अक्सर हमारी त्वचा को नुकसा पहुंचाती है। सूरज की हानिकारक किरणों की वजह से त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में लोग अपनी त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि सनस्क्रीन में मौजूद केमिकल कई समस्याओं की वजह भी बन सकते हैं। ऐसे में आप घर पर ही नेचुकल तरीके से सनस्क्रीन बना सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Sun, 17 Sep 2023 05:23 PM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2023 05:23 PM (IST)
सनस्क्रीन के फायदे ही नहीं नुकसान भी हैं, ऐसे बनाएं इसे सुरक्षित

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sunscreen: इन दिनों सूरज की किरणें मानों आग बरसाने लगी हैं। तेज धूप और गर्मी का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं, बल्कि हमारी त्वचा पर भी पड़ने लगता है। सूरत की हानिकारक किरणों की वजह से अक्सर त्वचा संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में इन समस्याओं से बचने के लिए लोग अक्सर सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकती है।

loksabha election banner

सनस्क्रीन में कई सारे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप उन लोगों में से हैं, तो अक्सर खुद को धूप से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं, तो आइए जानते हैं इसके कुछ साइड इफेक्ट्स-

एलर्जी

सनस्क्रीन में कुछ ऐसे केमिकल्स शामिल होते हैं, तो त्वचा में जलन, रेडनेस, सूजन और खुजली की वजह बन सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को गंभीर एलर्जी का भी अनुभव हो सकता है, जिसमें चकत्ते और तेज खुजली शामिल है।

मुंहासे

अगर आप अक्सर मुंहासों से परेशान रहते हैं, तो सनस्क्रीन में मौजूद केमिकल आपके लिए परेशानी की वजह बन सकते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि ऐसे सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें, जो आपकी स्किन टाइप के लिए परफेक्ट हो। साथ ही बॉडी सनस्क्रीन का इस्तेमाल चेहरे पर न करें, वरना यह गंभीर समस्या की वजह बन सकता है।

आंखों में जलन

अगर सनस्क्रीन आंखों में चला जाए, तो इससे दर्द और जलन की समस्या हो सकती है। कुछ लोगों का ऐसा मानना है कि इसकी वजह से अंधापन भी हो सकता है। अगर आपकी आंखों में सनस्क्रीन चला गया है, तो आंखों को ठंडे पानी से अच्छी तरह धोएं और अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

यह भी पढ़ें- उम्र से पहले चेहरे पर नजर आने लगे हैं एजिंग साइन, तो लगाएं आंवले से बने ये फेस पैक

स्तन कैंसर का खतरा

इसके अलावा सनस्क्रीन में मौजूद केमिकल स्तन कैंसर का खतरा भी बढ़ा सकता है। साथ ही इसकी वजह से कुछ सनस्क्रीन से त्वचा में कसाव या रूखापन आ सकता है और बालों वाले क्षेत्रों में दर्द भी हो सकता है।

ऐसे बनाएं होममेड सनस्क्रीन

केमिकल वाले सनस्क्रीन के इस्तेमाल से कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में अगर आप बिना किसी नुकसान के खुद को सनस्क्रीन से बचाना चाहते हैं, तो घर पर ही नेचुरल सनस्क्रीन तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसे बनाने का तरीका-

सामग्री

  • 1/4 कप नारियल तेल
  • 1/4 कप शिया बटर
  • 2 बड़े चम्मच जिंक ऑक्साइड पाउडर
  • 1 बड़ा चम्मच बीजवैक्स पैलेट
  • पसंदीदा एसेंशियल ऑयल की 10 बूंदें

जानें बनाने का तरीका-

  • सबसे पहले नारियल तेल, शिया बटर और बीजवैक्स पैलेट को एक साथ अच्छे से पिघला लें।
  • एक बार पिघल जाने पर इसे आंच से उतार लें और मिश्रण को थोड़ा ठंडा होने दें।
  • अब इसमें सावधानी के साथ जिंक ऑक्साइड पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स करें।
  • अब इसमें खुशबू के लिए अपने पसंदीदा एसेंशियल ऑयल को डालकर अच्छी तरह से मिलाएं।
  • अब इस मिश्रण को एक साफ, एयर टाइट कंटेनर या जार में डालें।
  • सनस्क्रीन को रोशनी से बचाने के लिए गहरे या बिना पारदर्शी बाले कंटेनर का इस्तेमाल करना अच्छा होगा।
  • इस्तेमाल करने से पहले मिश्रण को ठंडा होने दें और पूरी तरह जमने दें।

यह भी पढ़ें- डैंड्रफ की वजह से अक्सर होना पड़ता है शर्मिंदा, तो आज ही अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.