Move to Jagran APP

Benefits of Sunlight: त्वचा के लिए फायदेमंद भी हो सकती है धूप, मुहांसों समेत इन 6 समस्याओं में है कारगर

Benefits of Sunlight आपने अक्सर सुना होगा कि सूरज की किरणों से त्वचा और सेहत को नुकसान पहुंचता है। लेकिन अगर आप सीमित मात्रा में सूरज के संपर्क में रहते हैं तो त्वचा संबंधी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Wed, 31 May 2023 12:28 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2023 12:28 PM (IST)
Benefits of Sunlight: त्वचा के लिए फायदेमंद भी हो सकती है धूप, मुहांसों समेत इन 6 समस्याओं में है कारगर
त्वचा के लिए सूरज की किरणों के फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits of Sunlight: अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आहार और शारीरिक गतिविधियों के अलावा अन्य कई चीजें भी बेहद जरूरी होती है। सूरज की किरणें भी हमारे लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के साथ ही सूर्य की रोशनी के संपर्क में आने से त्वचा को भी कई लाभ मिलते हैं। हालांकि, अत्यधिक मात्रा में धूप के संपर्क में आने के सनबर्न, समय से पहले बुढ़ापा, स्किन कैंसर आदि का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अच्छी सेहत के लिए सीमित मात्रा में धूप जरूरी है। तो चलिए जानते हैं धूप से त्वचा को होने वाले फायदों के बारे में-

loksabha election banner

विटामिन-डी सिंथेसिस

सूर्य का प्रकाश विटामिन डी का सबसे अच्छा स्त्रोत होता है। विटामिन-डी एक

महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो हड्डियों की सेहत, प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने के साथ ही विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब त्वचा धूप के संपर्क में आती है, तो इससे शरीर में विटामिन डी का उत्पादन होता है। यह विटामिन स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए आवश्यक है, क्योंकि यह कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है, लोच में सुधार करता है और डैमेज स्किन सेल्स को रिपेयर करने में मदद करता है।

मूड अच्छा करे

सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से सेरोटोनिन का उत्पादन होता है, जिसे "फील-गुड" हार्मोन भी कहा जाता है। सेरोटोनिन मूड सुधारने के साथ ही तनाव कम करने में काफी सहायक है। ऐसे में अच्छे और स्ट्रेस फ्री मूड का त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिससे स्किन हेल्दी होती है। तनाव कम होने से तनाव से संबंधित त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासे या एक्जिमा की संभावना भी कम हो सकती है।

स्किन कंडीशन्स

त्वचा की कुछ कंडीशन्स के लिए धूप फायदेमंद हो सकती है। उदाहरण के लिए, सूर्य का प्रकाश सोरायसिस के लक्षणों में सुधार करने में असरदार है। सूर्य के प्रकाश में पाई जाने वाली अल्ट्रावॉयलेट किरणें (यूवी) ओवरएक्टिव इम्यून रिस्पॉन्स को कम करने में मदद करता है। साथ ही यह सोरायसिस के कारण होने वाली सूजन को कम करने में मदद कर सकता है।

मुंहासे के लिए असरदार

सीमित मात्रा में सूर्य के संपर्क में आने से मुंहासे आदि की समस्या से राहत मिलती है।

सूरज की रोशनी का त्वचा पर शुष्क प्रभाव पड़ता है, जिससे सीबम के उत्पादन में कमी आती है। सीबम एक तरह का नेचुरल ऑयल है, जो पोर्स को बंद करता है, जिससे मुंहासों की समस्या होती है। ऐसे में यूवी किरणों में मौदूज जीवाणुरोधी गुण जो मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि धूप के ज्यादा संपर्क में आने से त्वचा में जलन हो सकती है।

त्वचा की स्थिति में सुधार

सूरज की रोशनी त्वचा की कुछ स्थितियों में सुधार कर सकती है, जैसे कि विटिलिगो, जिसमें त्वचा पर पैच होने लगते हैं। ऐसे में सूरत के संपर्क में आने से त्वचा का रंग समान हो सकता है, जिससे विटिलिगो के मरीजों को फायदा पहुंच सकता है।

घाव भरने में सहायक

सूर्य की रोशनी से त्वचा के कुछ घावों, जैसे सर्जिकल कट्स या अल्सर आदि को भरने में मदद मिलती है। सूर्य की रोशनी में मौजूद अल्ट्रावॉयलेट किरणें विटामिन डी का उत्पादन करती है, जो घाव भरने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन डी नई ब्लड वेसल्स के निर्माण में मदद करता है, कोलेजन सिंथेसिस को बढ़ाता है और डैमेज टिशूज को रिपेयर करने में मदद करता है, जो सभी घाव की मरम्मत के लिए आवश्यक हैं।

सूरज की किरणें त्वचा को विभिन्न लाभ पहुंचाती हैं, लेकिन यह ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है कि इसके हानिकारक प्रभाव भी होते हैं, जिससे खुद को बचाना बेहद जरूरी है। ऐसे में धूप में सुरक्षित रहने के लिए आपकी त्वचा की सुरक्षा के लिए निम्न चीजें अपना सकते हैं-

  • बाहर जाने से पहले हाई एसपीएफ के साथ ब्रॉड-स्पेक्ट्रम वाला सनस्क्रीन लगाएं।
  • पीक सन आवर्स (आमतौर पर सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे के बीच) के दौरान धूप में निकलने बचें।
  • धूप में निकलते समय ऐसे कपड़े पहनें, जिससे आपका शरीर कवर रहे।
  • धूप के चश्मे का उपयोग करें, जो आपकी आंखों को यूवी किरणों से सुरक्षा प्रदान करते हैं।
  • त्वचा के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए खूब पानी पीकर हाइड्रेटेड रहें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.