Move to Jagran APP

होली में बरकरार रखें अपनी खूबसूरती, इन स्किन केयर टिप्स की मदद से

होली खेलने का मजा तभी आता है जब रंगों का असर त्वचा और बालों पर न हो। रंग खेलने पर भी त्वचा को नुकसान न हो इसके लिए अपनाएं ये स्किन केयर टिप्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 09 Mar 2020 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 09 Mar 2020 09:31 AM (IST)
होली में बरकरार रखें अपनी खूबसूरती, इन स्किन केयर टिप्स की मदद से
होली में बरकरार रखें अपनी खूबसूरती, इन स्किन केयर टिप्स की मदद से

होली पर जब रंग बरसेंगे तो चुनर भीगेगी। इसके साथ ही जब शरीर पर रंगों की बौछार होगी तो त्वचा और बालों को केमिकल्स से बचाना एक मुश्किल काम होता है। अगर आपकी त्वचा रंगों से महफूज रहती है तो होली आपके लिए यादगार बन जाती है। यदि रंगों से एलर्जी है तो यह पीड़ादायक हो सकती है। इस समस्या से बचने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स

loksabha election banner

1. त्वचा शरीर का सबसे अभिन्न हिस्सा है। सुबह होली खेलने से पहले हमें पता नहीं होता है कि हमारी त्वचा पर जो रंग लगेंगे, वे छूटेंगे या नहीं। इसलिए अच्छा होगा कि रंग खेलने से पहले आप अच्छे से तैयारी कर लें। त्वचा पर बॉडी लोशन या सनस्क्रीन क्रीम या लोशन लगाएं। इसके अलावा आप फाउंडेशन बेस की लेयर भी लगा सकती हैं। कभी-कभी लोग फिक्सर स्प्रे लगाते हैं। यह त्वचा पर परत बना लेता है। इससे रंग खेलने पर भी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचता है।

2. किचन में मौजूद बेसन एक अद्भुत क्लेंजर है। कच्चे दूध के साथ बेसन घोलकर इससे होली के रंग छुड़ा सकती हैं। इससे त्वचा का ग्लो भी बना रहेगा।

3. आटे के चोकर को दही के साथ मिलाकर चेहरे पर घुमावदार तरीके से लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद हल्का सूखने पर धो लें। इससे रंग भी साफ होंगे और त्वचा को पोषण भी मिलेगा।

4. अगर चेहरे पर मुंहासे जल्दी हो जाते हैं तो पानी में चंदन मिलाकर लगाएं और इसे पूरा सूखने दें। फिर गुलाब जल लगाकर हल्के हाथों से हटा लें। सीधे पानी न लगाएं। कभी-कभी रंगों से त्वचा पर दाने हो जाते हैं। ऐसे में चंदन और गुलाबजल बहुत आराम पहुंचाता है।

5. अपर ड्रेस पूरी बाजू वाली हो। इसके साथ ही पूरी लंबाई की जींस, पैंट या सलवार पहनें ताकि त्वचा अच्छी तरह से ढकी रहे। कोशिश करें कि शरीर के ज्यादा हिस्से कवर ही रहें। इससे त्वचा में रंग कम पहुंचेगा।

6. होली खेलने के बाद जब रंग छुड़ा रही हों तो इस बात का विशेष ध्यान रखें कि त्वचा को डायरेक्ट न रगड़ें। अच्छा होगा कि पहले त्वचा पर बेबी ऑयल या कोई अन्य वेजीटेबल ऑयल, बॉडी लोशन लगाएं। इसे त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों रगड़ें। इसके बाद फेसवॉश लगाएं। आप दही या बेसन भी लगा सकती हैं। नहाने के बाद त्वचा पर अच्छी तरह मॉइश्चराइजर लगाएं ताकि त्वचा मुलायम बनी रहे।

7. अगर रंगों के केमिकल से बालों को नुकसान पहुंचता है तो पके हुए केले को मैश करके बालों में इसका पैक लगाएं और आधे से एक घंटे के बीच में धो लें। पका हुआ केला बालों को तुरंत पोषित कर उन्हें स्वस्थ बनाता है। इससे बालों को काफी फायदा मिलेगा।

8. होली खेलने से पहले बालों में रीबॉन्डिंग या रसायनों या कलरिंग का इस्तेमाल न करें। कम से कम एक सप्ताह तक इन रसायनों के प्रयोग से बचें, क्योंकि इससे बालों की क्यूटिकल्स खुल जाती हैं। होली के रंगों में मौजूद रसायन सिर की त्वचा को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आपने अपने बालों में किसी प्रकार का कोई प्रयोग करवाया है तो बालों में रंग डालने से बचें। बेहतर रहेगा कि रंग खेलने से पहले बालों को हेडकैप, स्कार्फ या टोपी से अच्छी तरह ढक लें।

9. आप अपने बालों पर सरसों या जैतून का तेल भी लगा सकती हैं। इससे बालों पर इनकी एक मोटी परत बन जाती है। परत बन जाने पर रंगों के रसायन बालों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते हैं।

10. बेहतर रहेगा कि फूलों, ऑर्गेनिक रंगों या घर में बने रंगों से ही होली खेलें। ये त्वचा और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे। होली खेलने से पहले बालों में तेल अवश्य लगा लें।

11. होली खेलने के बाद बाल धोने से पहले इनमें कंघी करें। सीधे पानी या शैंपू बालों में न डालें। कंघी करने के बाद बालों को पीछे की तरफ करके धोएं, जिस प्रकार से सैलून में धोते हैं।

12. बालों को गर्म पानी से न धोएं। शैंपू से पहले भी एक बार कंडीशनर लगाएं। इसके बाद शैंपू लगाएं और फिर कंडीशनर लगाकर बाल धो लें। इससे आपके बाल कमजोर नहीं पड़ेंगे साथ ही बाल धोने के बाद तेल या सीरम लगा सकती हैं। इससे बालों में चमक बनी रहेगी। 

(आश्मीन मुंजाल, डायरेक्टर व मेकअप विशेषज्ञ, स्टार सैलून एंड एकेडमी से बातचीत पर आधारित)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.