नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Dead Skin Remedy: खूबसूरत त्वचा किसकी ख्वाहिश नहीं होती? इसे पाने के लिए हम न जानें कितनी महंगी क्रीमें, फेसवॉश या अन्य उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं लेकिन, इसके बावजूद त्वचा पर चमक नहीं आ पाती है। क्या आप जानते हैं ऐसा क्यों होता है? वैसे, इसके पीछे कई तरह की वजह हो सकती हैं, जिसमें मृत कोशिकाओं यानी डेड स्किन को न हटाना मुख्य कारण होता है। डेड स्किन को हटाने के लिए बाज़ार में कई तरह के कॉस्मेटिक उपलब्ध हैं, लेकिन इनका नकारात्मक प्रभाव आपकी त्वचा को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

हम आज इस लेख में आपको डेड स्किन हटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी दे रहे हैं। डेड स्किन हटाने के ये उपाय न सिर्फ आसान हैं, बल्कि सही तरीके से इस्तेमाल किए जाएं तो काफी असरदार भी साबित हो सकते हैं। 

1. एक ग्लास कंटेनर में नमक डालें और फिर उसमें नारियल तेल और लैवेंडर ऑयल मिला लें। अब अपनी ज़रूरत के हिसाब से स्क्रब इस्तेमाल करें। इसे चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे मसाज करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। डेड त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए हफ्ते में एक बार इस स्क्रब का उपयोग करें।

2. ग्रीन-टी बैग को एक कप गर्म पानी में डालें। अब इस पानी में एक चम्मच शहद भी मिला लें। फिर इस मिश्रण से चेहरे पर धीरे-धीरे मसाज करें। ध्यान रहे कि पानी गुनगुना हो और गर्म नहीं। पानी ज़्यादा गर्म न हो इसलिए पहले हाथों पर टेस्ट कर लें। थोड़ी देर बाद इसे किसी साफ-मुलायम तौलिए से पोंछ लें। फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

3. पपीते और ओटेस को मिलाकर पीस लें। फिर उसमें बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। आपका स्क्रब तैयार है। स्क्रब लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से गीला कर लें। अब इस स्क्रब से हल्की-हल्की मालिश करें। अगर स्क्रब ज्यादा गाढ़ा लगे, तो कुछ बूंदें पानी की मिला लें। थोड़ी देर स्क्रबिंग के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि स्क्रबिंग के बाद चेहरे पर फेसवॉश या साबुन न लगाएं।

4. एक कटोरी में शहद और चीनी को मिला लें। कुछ मिनटों के लिए इससे अपनी त्वचा को स्क्रब करें और फिर धो लें। इस स्क्रब को आप हफ्ते में एक ही बार करें।

5. चेहरे पर जमी डेड परत को उतारने के लिए एक कप में ब्राउन शुगर लें। इसके बाद इसमें कोई भी तेल मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें। अब इस स्क्रब से अपनी त्वचा पर हल्के-हल्के से सर्कुलर मोशन में मालिश करें। फिर इसे थोड़ी देर रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस स्क्रब को आप पूरे शरीर पर भी लगा सकते हैं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस