Move to Jagran APP

Hair Coloring Tips: आसान हेयर कलरिंग टिप्स जो लुक में बदलाव लाने के साथ ही आपके व्यक्तित्व को भी निखारता है।

खूबसूरती की परिभाषा सबके लिए अलग है पर खूबसूरत नज़र आने के लिए चेहरे के अलावा बालों का हेल्दी होना भी ज़रूरी है। बालों को नया लुक देने के लिए हेयर कलर अच्छा विकल्प है लेकिन इसके प्रयोग में कुछ बातों का ध्यान रखें।

By Sakhi UserEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 02:53 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2017 12:55 PM (IST)
Hair Coloring Tips: आसान हेयर कलरिंग टिप्स जो लुक में बदलाव लाने के साथ ही आपके व्यक्तित्व को भी निखारता है।
Hair Coloring Tips: आसान हेयर कलरिंग टिप्स जो लुक में बदलाव लाने के साथ ही आपके व्यक्तित्व को भी निखारता है।

अगर आप रफ-टफ, फंकी स्टाइल या कैजुअल लुक में कुछ स्पेशल करना चाहती हैं तो बालों में कलर करवाएं। इससे न सिर्फ बाल खूबसूरत दिखेंगे बल्कि आपका पूरा लुक ही बदल जाएगा। हेयर स्टाइलिस्ट रिचा वर्मा के अनुसार, बालों को कलर करवाना ही काफी नहीं है बल्कि कलर करने से पहले और बाद में इनकी देखभाल भी ज़रूरी है, ताकि कलर लंबे समय तक टिक सके। आजकल युवाओं में विभिन्न तरह के हेयर कलर्स खूब पसंद किए जा रहे हैं। इनका चुनाव करने से पहले अपनी त्वचा की रंगत का भी ध्यान रखें। उदाहरण के तौर पर अगर स्किन डार्क है तो इस रंगत पर गोल्डन कलर नहीं जंचेगा। आजकल मार्केट में ब्राउन, गोल्डन और लाइट रेड कलर्स के कई विकल्प मौजूद हैं। जानें, कैसे करें अपने लिए सही रंग का चुनाव।

loksabha election banner

स्किन टोन का रखें ध्यान

हेयर कलर चुनने से पहले उससे संबंधित पूरी जानकारी होनी ज़रूरी है। इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि आमतौर पर लोग दूसरों की देखादेखी कलरिंग करवा लेते हैं, फिर भले ही वह उन पर सूट करे या नहीं। इसलिए यह जरूरी है कि अपनी त्वचा के रंग को ध्यान में रखते हुए ही हेयर कलर का चुनाव करें। इसके लिए अपने स्किन टोन को देखें और उसके अनुसार कलर का चुनाव करें। आप इसके लिए हेयर एक्सपर्ट की मदद भी ले सकती हैं।  

1. ऑलिव स्किन टोन के लिए 

यह स्किन ब्राउन या टैनिश जैसी होती है, जो थोड़ी गहरी दिखती है। इस स्किन टोन के साथ गहरे रंगों का चुनाव करना समझदारी होगी क्योंकि हलके रंगों का चुनाव करने से बाल आर्टिफिशियल दिखने लगेंगे। बेहतर होगा कि अपनी स्किन टोन के हिसाब से ही हेयर कलर का चुनाव करें।  

2. पिंक अंडर टोन के लिए  

पिंक अंडरटोन यानी गुलाबी या हलकी सुनहरी रंगत पर लाल या सुनहरे रंगों का प्रयोग नहीं करना चाहिए। ऐसी रंगत पर बरगंडी, ब्राउन, ब्लैक और प्लम कलर खूब फबेंगे। इन्हें ट्राई करके देखें।

3. पेल अंडरटोन के लिए 

यह रंगत तो गोरी होती है लेकिन इसमें थोड़ा पीलापन होता है। इस टोन के साथ आप किसी भी रंग का चुनाव कर सकती हैं क्योंकि इस तरह की स्किन टोन के साथ हर कलर सूट करता है।

4. डार्क स्किन टोन के लिए 

अगर स्किन टोन डार्क है तो आप ब्राइट कलर न चुनें और न ही ऐसे रंगों का चुनाव करें, जो •यादा वॉर्म हो। ऐसी रंगत पर बेज कलर से हाइलाइटिंग करवाएं या फिर ब्राउन, ब्लैक और बरगंडी का इस्तेमाल अच्छा इफेक्ट देने में मदद करेगा।

5. ऐसे चुनें कलर्स

हेयर कलर का चुनाव करने से पहले दिमाग में एक रंग चुन लें। अगर आप कोई डिफरेंट रंग ढूंढ रही हों, तो भी अपनी स्किन टोन के अनुसार रंगों का चुनाव करें और उसी रंग को प्राथमिकता दें। रंग का चुनाव करने में आप अपने परिजनों या दोस्तों की मदद ले सकती हैं।

अगर आप पर ग्रीन, रेड, ऑरेंज, रेड या येलो रंग सूट करता है तो आप वॉर्म कलर्स का इस्तेमाल कर सकती हैं जैसे गोल्डन ब्राउन, स्ट्रॉबेरी ब्लॉन्ड और गोल्डन ब्लॉन्ड।

कोयले की रंगत वाला ग्रे या वॉयलेट कलर अच्छा लगता है तो आप महोगनी, चॉकलेट ब्राउन और सैंड ब्लॉन्ड कलर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आप पर पाइन ग्रीन, ब्लैक, ब्लू कलर सूट करता है तो ब्राउन, ऐश ब्लॉन्ड,  प्लैटिनम या बरगंडी रंगों का चुनाव कर सकती हैं। 

यह भी है जरूरी

हेयर एक्सपर्ट 

डॉ. नरेश अरोड़ा के मुताबिक, कलर का चुनाव करते समय ध्यान रखें कि उसमें किसी भी तरह के रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल न किया गया हो। ऐसे केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स आपकी त्वचा को भी नु$कसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए कम केमिकलयुक्त पदार्थों से बने हेयर कलर का ही चुनाव करें।

अगर आपकी त्वचा का रंग गहरा है तो अपने बालों के लिए काले रंग का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सबसे कॉमन है, जिसके इस्तेमाल में बहुत नहीं सोचना पड़ता। यह गहरे स्किन टोन के साथ अच्छा लगता है।

उम्र से कम दिखना हो तो ब्राउन हेयर कलर यूज़ करें। ब्राउन कलर में भी आपको हलके और गहरे दोनों ही रंग मिल सकते हैं और इसके दोनों शेड्स बहुत अच्छे होते हैं।

लाल रंग आजकल बहुत पसंद किया जा रहा है। इससे लुक पूरी तरह चेंज हो जाता है। इसमें भी आपको हलके और गहरे, दोनों तरह के शेड्स मिल जाएंगे।

गोल्डन हेयर कलर काफी लोगों को सूट नहीं करता लेकिन अगर आपकी त्वचा का रंग गोरा है तो आप इस रंग का चुनाव कर सकती हैं। यह कलर आपको ग्लैमरस दिखाने में मदद करेगा। गोरी रंगत पर हर तरह का कलर खूबसूरत दिखता है। 

एक्सपर्ट टिप्स

बालों को कलर करने से पहले शैंपू करना न भूलें। अगर बाल गंदे और चिपचिपे हैं तो उनमें सही तरह से कलर नहीं लग पाएगा। कलर लगा भी तो वह लंबे समय तक नहीं टिक पाएगा। हेयर एक्सपर्ट रिचा दे रही हैं कुछ टिप्स।

अगर बालों में मेहंदी लगी है तो उन्हें कलर करने की गलती न करें क्योंकि मेहंदी कलर को बालों पर अच्छी तरह चढऩे नहीं देती। मेहंदी का रंग हटने के बाद ही बालों की कलरिंग करवाएं।

कलरिंग के बाद बालों में हेयर ग्लॉस लगवाना न भूलें। वैसे प्रोफेशनल इन बातों का खास खयाल रखते हैं। हेयर ग्लॉस लगाने से भी बालों का रंग ज्य़ादा दिनों तक बरकरार रहता है। 

अगर स्कैल्प पर दाने हों तो भी कलर न लगाएं। केमिकल्स लगने से यह समस्या बढ़ सकती है। सेंसिटिव स्किन के लिए किसी प्रोफेशनल से सलाह लें। वह आपको आपके बालों के टेक्सचर के मुताबिक सही कलर बता सकेंगे।

बालों में हमेशा डेमी पर्मानेंट हेयर कलर से ही कलरिंग करवाएं। इससे हेयर कलर लंबे समय तक बर$करार रहता है। आमतौर पर कलर केवल 30 वॉश तक ही टिक पाते हैं।

इस दौरान कलर प्रोटेक्टिव शैंपू का इस्तेमाल करें। इस शैंपू से कलर लंबे समय तक रहेगा। ऐसे बालों पर हार्ड शैंपू या एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल न करें।

शैंपू करने के बाद बालों पर कंडीशनर लगाना न भूलें। यह बालों को चमकदार बनाने में मदद करता है। इसके साथ ही बालों को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाकर रखें। अगर आपके बाल ड्राई और डैमेज हो रहे हैं तो हेयर सीरम का इस्तेमाल बेहतर ऑप्शन है।

अगर आप बालों को कर्ली या स्ट्रेट करवाने के बारे में सोच रही हैं तो यह दो से तीन हफ्ते पहले ही करवा लें। दोनों प्रक्रिया एक साथ करवाने से बचें। एक साथ इतने केमिकल्स के इस्तेमाल से बालों को नुकसान हो सकता है।

सप्ताह में एक बार हेयर स्पा ज़रूर लें। यह बालों को हेल्दी रखने के साथ ही कलर फेड होने से बचाता है।

नरिशिंग के लिए सप्ताह में एक बार ऑयलिंग करें। यह बालों को हेल्दी रखने के साथ ही उन्हें ड्राई होने से रोकती है। इससे कुछ हद तक बालों का गिरना भी कम हो जाता है।

बालों में कलरिंग की गई हो तो उस दौरान स्विमिंग करते समय सावधानी बरतें। पूल में क्लोरीन की वजह से बाल डैमेज होने लगते हैं। स्विमिंग रूटीन में है तो बालों को कसकर बांधें और कैप से कवर कर लें।

बालों को गर्म पानी से न धोएं। इससे इनकी क्वॉलिटी तो खराब होती ही है, कलर भी चला जाता है। हमेशा ठंडे या हलके गर्म पानी का इस्तेमाल करें।

डिस्क्लेमर : पहली बार कलर का इस्तेमाल कर रही हों तो पैच टेस्ट जरूर करें। इसके लिए कोहनी पर कलर लगाकर देखें। 15-20 मिनट तक लगा रहने दें, फिर धो दें। इस दौरान खुजली या रिएक्शन दिखे तो समझें कि यह ब्रैंड आपके लिए नहीं है।      


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.