Move to Jagran APP

Pomegranate Peel Benefit: अनार के दानों ही नहीं बल्कि छिलकों में भी हैं ये अनेक गुण, जानें

Pomegranate Peel Benefit एक अकेले अनार के अंदर ना जाने कितने मर्ज की दवा छिपी हुई है। अनगिनत गुणों से भरपूर इस फल के दानों में जितना मीठा स्वाद है इसके छिलके भी उतने ही कारगर हैं। जानें-

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Mon, 16 Jan 2023 11:18 AM (IST)Updated: Mon, 16 Jan 2023 11:18 AM (IST)
Pomegranate Peel Benefit: अनार के दानों ही नहीं बल्कि छिलकों में भी हैं ये अनेक गुण, जानें
Pomegranate Peel Benefit: अनार के दानों ही नहीं बल्कि छिलकों में भी हैं ये अनेक गुण, जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Pomegranate Peel Benefit: आपने कहावत तो सुनी होगी 'एक अनार और सौ बीमार', दरअसल ये कहावत अनार के गुणों को देखते हुए बनाई गई है। क्योंकि एक अकेले अनार के अंदर ना जाने कितने मर्ज की दवा छिपी हुई है। अनगिनत गुणों से भरपूर इस फल के दानों में जितना मीठा स्वाद है, इसके छिलके भी उतने ही कारगर हैं। जी हां, हम जिसे बिना काम का समझकर फेंक देते हैं असल में वो भी काफी फायदेमंद है।

loksabha election banner

अनार के छिलकों की उपचारात्मक विशेषताएं कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। इसके एंटीफंगल और एंटीवायरल क्षमताओं के कारण एक औषधि के रूप में काम करते हैं। अनार का छिलका एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और मुंहासों के इलाज में मदद कर सकता है, त्वचा को साफ कर सकता है, समय से पहले बूढ़ा होने से रोक सकता है और गले में खराश और खांसी से राहत दिला सकता है। इसलिए अबसे अनार के छिलकों को फेंकने की बजाय उनसे नीचे दिए गए DIY को ट्राय करें-

अनार के छिलके के फायदे-

मुहांसे, पिंपल और रैशेज से बचाता है

अनार के छिलके में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो इसे त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासे, फुंसी और चकत्ते के इलाज के लिए उपयोगी बनाते हैं। छिलका एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है और कीटाणुओं और अन्य बीमारियों की रोकथाम में सहायक है। जानकार बताते हैं कि अनार के छिलके, जब फेस पैक या फेशियल स्क्रब के रूप में उपयोग किए जाते हैं, तो आपके चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद मिलती है।

त्वचा को मॉइस्चराइज और यंग बनाता है

जानकारों के अनुसार, जब छिलके का अर्क को बीज के तेल के साथ मिलाया जाता है, तो ये प्रोकोलेजन को बढ़ाता है, कोलेजन को तोड़ने वाले एंजाइम को रोकता है और स्किन को रीवाइव करता है। नतीजतन, यह स्वाभाविक रूप से त्वचा की उम्र बढ़ने और झुर्रियों को दूर करता है। इतना ही नहीं यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर और सनस्क्रीन के रूप में कार्य कर सकता है। अनार के छिलके में पाया जाने वाला एलेगिक एसिड त्वचा की कोशिकाओं में तरल पदार्थ को सूखने से रोक सकता है, जिससे आपकी त्वचा हाइड्रेटेड रहती है।

विटामिन सी से भरपूर

अनार के छिलके में बहुत सारा विटामिन सी होता है, जो हमारे पूरे शारीरिक विकास के लिए एक और महत्वपूर्ण तत्व है। इसके लिए हम अक्सर महंगी गोलियां और सीरम खरीदते हैं।

हृदय रोग को रोकने में मदद कर सकता है

अनार के छिलके में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीडेशन से बचा सकते हैं। यह भी कहा जाता है कि इसमें वास्कुलोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो हृदय की समस्याओं को रोकने में सहायता करते

दांतों में करे सुधार

अनार के छिलके आमतौर पर टूथपेस्ट और टूथ पाउडर में पाए जाते हैं। कहा जाता है कि ये छिलके एंटी बैक्टीरियल और एंटिफंगल गुणों से युक्त होते हैं जो मसूड़े की सूजन, दांत के टूटने और मुंह के छालों के उपचार में सहायता कर सकते हैं। हालांकि, इसपर अभी और भी शोध हो रहे हैं।

हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है

अनार के छिलके हड्डियों के घनत्व के नुकसान को रोकने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन के अनुसार, अनार के छिलके के कंसंट्रेशन (अर्क) का सेवन हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.