Move to Jagran APP

Neem for Dandruff: रुखे बालों और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम को करें ऐसे इस्तेमाल

Neem for Dandruff रुखे स्कैल्प की वजह से डैंड्रफ की भी दिक्कत होती है जो कई बार व्यक्ति के कॉन्फिडेंस को डाउन करने वजह भी बन जाती है। नीम के पत्ते इससे छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे। जानें इस्तेमाल के तरीके

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sat, 04 Feb 2023 06:10 PM (IST)Updated: Sat, 04 Feb 2023 09:47 PM (IST)
Neem for Dandruff: रुखे बालों और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए नीम को करें ऐसे इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Neem for Dandruff: सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को शुष्क और रूखे बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है, जिसकी वजह से कई लोगों को शर्मनाक स्थिति का सामना भी करना पड़ता है। रुखे स्कैल्प की वजह से डैंड्रफ की भी दिक्कत होती है, जो कई बार व्यक्ति के कॉन्फिडेंस को डाउन करने वजह भी बन जाती है। डैंड्रफ के लिए Malassezia नाम का फंगस जिम्मेदार होता है। सर्दियों का मौसम इसे बढ़ने से रोकने के लिए कई बार जद्दोजहद करनी पड़ती है।

loksabha election banner

अगर सोच-समझकर इसका इलाज ना किया जाए तो यह समस्या बार-बार पैदा हो सकती है। डैंड्रफ से छुटकारा पाने का एक प्रभावी तरीका रोजाना शैम्पू करना है। अनुपचारित रूसी का एक परिणाम बालों का झड़ना भी है, इसलिए इस समस्या को समय पर रोकना बेहद जरूरी है। ऐसे में डैंड्रफ के लिए नीम के इस्तेमाल से ज्यादा सुविधाजनक और कुछ नहीं हो सकता है। यह हमारे घरों में और उसके आसपास आसानी से उपलब्ध होता है। नीम के पत्तों के गुणों का उपयोग कई त्वचा और बालों के मुद्दों के इलाज के लिए किया जाता है। इसमें रक्त साफ करने के साथ-साथ एंटी-माइक्रोबियल तत्व भी होते हैं। यह एंटीइंफ्लामेट्री होने के अलावा प्रभावी रूप से एक एंटिफंगल और एंटीवायरल होने के लिए भी जाने जाते हैं।

डैंड्रफ से छुटकारा पाने और चमकदार बालों के लिए ऐसे करें नीम का उपयोग-

1. नीम के पत्ते चबाएं: यह थोड़ा असामान्य लग सकता है लेकिन विभिन्न स्वास्थ्य और सौंदर्य विशेषज्ञों के अनुसार, डैंड्रफ से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है कि आप रोज सुबह नीम की पत्तियों को चबाएं। इसका स्वाद कम कड़वा बनाने के लिए इसके पत्तों को शहद में मिलाकर नीम के पत्तों को उबालकर काढ़ा भी बना सकते हैं और छाने हुए पानी को पी सकते हैं। एक बार जब आपको लाभ दिखना शुरू हो जाएगा तो यह प्रक्रिया बहुत आसान और फायदेमंद लगने लगती है।

2. नीम का तेल: नारियल के तेल में नीम की कुछ पत्तियों को डालकर उबाल कर और अंत में इसमें नींबू की कुछ बूंदों को मिलाकर घर पर आसानी से बनाया जा सकता है। नींबू का प्रयोग कम से कम करें और कोशिश करें कि इस तेल का उपयोग करने के बाद धूप में न जाएं क्योंकि धूप में आपके बालों में नींबू लगाने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका यह है कि इस तेल को धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर रगड़ें, इसे रात भर लगा रहने दें और फिर सुबह इसे धो लें।

3. नीम और दही: नीम और दही का मिश्रण डैंड्रफ को रोकने का आदर्श तरीका है। दही को डैंड्रफ के इलाज के साथ-साथ आपके बालों के क्यूटिकल्स को मुलायम और मजबूत बनाने के अतिरिक्त लाभ भी हैं। नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाएं, इसे एक कटोरी दही में मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। दही के सुखदायक और ठंडे प्रभाव के साथ नीम के एंटी-फंगल गुण रूसी से लड़ने में चमत्कार करते हैं।

4. नीम हेयर मास्क: रूसी के लिए नीम हेयर मास्क सबसे आसान उपाय है। आपको बस इतना करना है कि नीम की कुछ पत्तियां लें, उन्हें मिक्सर में पीस लें और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस गाढ़े पेस्ट को पूरे स्कैल्प पर हेयर मास्क की तरह लगाएं और 20 मिनट तक लगा रहने दें। जब यह उपयुक्त रूप से सूख जाएं तो इसे धो लें और फिर देखें कि यह आपके स्कैल्प पर क्या चमत्कार करता है।

5. बालों के कंडीशनर के रूप में नीम: नीम की बहुमुखी प्रतिभा यह है कि आप इसे बाल धोने से पहले या बाद में उपयोग कर सकते हैं और यह तब भी बेहद प्रभावी होगा। नीम का कंडीशनर बनाने के लिए नीम की कुछ पत्तियां लें और उन्हें उबाल लें और ठंडा होने दें। बालों को शैंपू करने के बाद नीम के इस मिश्रण से बालों को धोएं और चमत्कार देखें।

6. नीम शैम्पू: यह शैम्पू डैंड्रफ की सभी समस्याओं का सबसे आसान उपाय है। आपको बस इतना करना है कि नजदीकी स्टोर से नीम-आधारित शैम्पू खरीदें। हफ्ते में 2-3 बार बालों में लगाएं और धोएं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.