खादी नाम है संघर्ष और आजादी का। यह भारतीय टेक्सटाइल इंडस्ट्री की बेहद कीमती धरोहर है। स्किन फ्रेंड्ली होने के साथ ही यह अपने ट्रेडिशन से जुडऩे का सुख भी देती है। बदलते फैशन ट्रेंड्स के साथ खादी ने भी खुद को बदला है। साड़ी-कुर्ते से आगे बढ़कर स्पैगिटी टॉप, पलाजो, स्कर्ट्स, जैकेट्स, डेनिम्स और शॉर्ट्स तक में यह छायी हुई है। आइए जानते हैं इसे वॉर्डरोब में कैसे शामिल किया जा सकता है।

बदलता रंग-रूप

कुछ साल पहले तक खादी सिर्फ राजनेताओं के आउटफिट्स तक सीमित थी। खास डिज़ाइन और कट्स वाले कुर्ते-जैकेट्स ही नज़र आया करते थे लेकिन आज खादी ने इंटरनेशनल फैशन मार्केट में भी अपनी जगह बना ली है। डिज़ाइनर्स इसमें नए-नए एक्सपेरिमेंट्स कर रहे हैं। द फैशन डिज़ाइन काउंसिल ऑफ इंडिया (एफडीसीआई) के चेयरमैन सुनील सेठी कहते हैं, 'हम खादी को देश का फैब्रिक मानते हैं और इसे अपने कलेक्शन का हिस्सा बनाए रखना चाहते हैं।

रोहित बल, अंजू मोदी, राजेश प्रताप सिंह और सामंत चौहान के अलावा कई दूसरे जाने-माने डिज़ाइनर्स खादी पर काम कर रहे हैं।

स्टाइलिश खादी साड़ी

डिजाइनर राखी कपूर कहती हैं, 'खादी की साड़ी ड्रेप करना बहुत आसान है। सिंपल खादी कॉटन साड़ी जहां स्टाइलिश लुक देती है, वहीं अगर खादी पर जरदोजी एंब्रॉयडरी और ब्लॉक प्रिंट हो तो यह पार्टी वेयर बन जाती है। प्लेन खादी साड़ी पर एंब्रॉयडर्ड ब्लाउज़ या शर्ट-टॉप से पर्सनैलिटी को अलग अंदाज मिलता है।

खादी कॉटन साड़ी को मेंटेन करना आसान होता है। एलिगेंट लुक के लिए खादी सिल्क पहनें। ऑफिस वेयर में भी ऑप्शन्स की कमी नहीं है। सिंपल लुक के लिए मिनिमल थ्रेड वर्क वाली प्लेन साड़ी लें, स्टाइलिश दिखना चाहती हैं तो सिल्क वर्क चुनें। कुछ साडिय़ों में स्टोन वर्क भी दिखता है। कॉटन साड़ी के साथ खादी झोला लेना न भूलें।

कूल क्रॉप टॉप

क्रॉप टॉप फैशन में इन हैं। खादी के प्लेन शर्ट या टॉप को एथनिक स्कर्ट या लूज पैंट के साथ पहन कर स्टाइल स्टेटमेंट क्रिएट किया जा सकता है। खादी क्रॉप टॉप को भी रैप अराउंड स्कट्र्स या लूज पैंट्स के साथ भी पहना जा सकता है।

शॉर्ट्स एंड श्रग्स

खादी के शॉर्ट्स और श्रग्स कम्फर्ट के साथ स्टाइल भी देते हैं। अपने पहनावे को ट्रेंडी ट्विस्ट देने के लिए सिंपल टॉप के साथ खादी शॉर्ट्स पहनें। इसे खादी श्रग के साथ भी पेयर किया जा सकता है। खादी शॉर्ट्स के साथ स्पैगिटी, साथ ही हकोबा श्रग के साथ टैंक टॉप भी पहन सकती हैं।

खादी डेनिम्स

खादी डेनिम इस समय ट्रेंड में है। यह कई कलर्स और कट्स में अवेलेबल है। खादी डेनिम को ऑफ और कोल्ड शोल्डर के साथ पहनें या फिर सिंपल शर्ट या टी के साथ भी पेयर कर सकते हैं। खादी डेनिम के साथ शॉर्ट कुर्ती भी पहनी जा सकती है, साथ में खादी स्टोल रैप करें।

स्कार्फ और स्टोल्स

खादी के स्कार्फ और दुपट्टे इन दिनों इन हैं। ब्राइट कलर्स के स्कार्फ या दुपट्टों को किसी भी प्लेन आउटफिट के साथ पहना जा सकता है। स्कार्फ को टैंक टॉप व पेस्टल कलर ड्रेसेज के साथ भी मैच किया जा सकता है। कुर्ती के साथ स्कार्फ या स्टोल से स्टाइल बढ़ाएं। स्कर्ट्स के साथ शॉर्ट या लॉन्ग कुर्ती पहनें, साथ में खादी दुपट्टा या स्टोल लें। इस सीजन एंकल लेंथ खादी स्कार्फ या रैप अराउंड ट्रेंड में हैं। स्कर्ट प्लेन है तो एंब्रॉयडर्ड सिल्क ब्लाउज पहनें।

ट्रेंडी लुक के लिए काम आएंगे ये टिप्स

ड्रेस कोई भी हो, एक्सेसरीज के बिना लुक उभर कर नहीं आता। ट्रेंडी लुक के लिए खादी ड्रेस को स्टाइलिश कट के साथ डिजाइन करवाएं। स्टेटमेंट ज्यूलरी पहनें। खास ओकेजन पर खादी पहनना चाहती हैं तो सिल्वर-ब्लैक मेटल की ट्राइबल ज्यूलरी पहनें। ऑफ या कोल्ड शोल्डर टॉप के साथ नेकपीस का चयन सावधानी से करें।

आजादी के इस मौसम में खादी के साथ अपने स्टाइल को बढ़ाएं। विचारों के साथ ही आउटफिट्स में भी तो देश-प्रेम झलकना चाहिए।

प्रियंका दुबे मेहता

इनपुट्स : फैशन डिजाइनर सिल्की नंदा

फोटोज : संजीव

 

Posted By: Priyanka Singh