नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Nail Care Tips: आजकल जेल नेल पेंट और एक्सटेंशन्स का ट्रेंड काफी पॉपुलर हो गया है। जिसे देखों वह इसे फ्लॉन्ट कर रहा है। वैसे देखा जाए तो हम सभी को कहीं न कहीं नेल पेन्ट लगाने और तरह-तरह के नेल ट्रेंड को फॉलो करने का शौक़ होता है। लेकिन इन सबके बीच हम यह भूल जाते हैं कि फैशन ट्रेंड के चक्कर में हम अपने नाखूनों की सेहत को नज़रअंदाज़ कर रहे हैं। लगातार नेल पेंट और दूसरे कैमिकल्स का उपयोग नाखूनों को नुकसान पहुंचाता है। इससे कई बार नाखूनों का रंग पीला पड़ने लगता है। लेकिन इसे लेकर ज़्यादा परेशान न हों। ऐसे कई आसान तरीके हैं जिनकी मदद से आप पीले ज़िद्दी दाग से छुटकारा पा सकती हैं।

पहला उपाय:

नाखूनों से पीले दाग हटाने के लिए यह सबसे आसान तरीका है। एक कटोरी में नींबू का रस निकाल लें। फिर इस कटोरे में कुछ मिनट के लिए नाखूनों को डुबा लें। फिर नाखूनों को नगड़ें। इसे आप एक दिन छोड़ कर करें और खुद फर्क देखें।

दूसरा उपाय:

घर के ज़िद्दी दागों को हटाने के लिए भी वाइट विनेगर का इस्तेमाल किया जाता है। एक कॉटन का तुकड़ा लें और उसे वाइट विनेगर में भिगो कर रख दें। अब इस रूई को नाखूनों के ऊपर लगाएं और कुछ देर लगे रहने दें। फिर इसे हटाकर नाखूनों को स्क्रब करें।

तीसरा उपाय:

अगर आपके नाखून कुछ ज़्यादा पीले हो गए हैं, तो इन्हें सफेद करने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड और बेकिंग सोडा को मिला कर इस्तेमाल करें। इन दोनों को मिलाकर इसमें गर्म पानी भी मिला लें। फिर इसमें कुछ देर अपनी उंगलियों को डुबो कर रखें। फिर साबुन और पानी से हाथों को धो लें।

चौथा उपाय:

एक कटोरी में तीन चम्मच दही डालें और टी-ट्री ऑयल की कुछ बूंदें मिला लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं और फिर नाखूनों के ऊपर और उंगलियों पर लगा लें। यह जब तक सूख न जाए इसे लगे रहने दें। फिर इस मिक्स का एक और कोट लगाएं और सूखने पर धो लें। इस पेस्ट का इस्तेमाल रोज़ करें।

अब जब भी इन पैक्स की मदद से नाखूनों को स्क्रब करें, तो उसके बाद ज़रूरी है कि उन्हें हाइड्रेट और पोषण भी दिया जाए। इसके लिए एलोवेरा जेल और क्यूटिकल ऑयल लें और नाखूनों को कुछ मिनट के लिए मसाज करें। इसके बाद हैंड मॉइश्चाराइज़र लगा लें। इसके अलावा हर वक्त नाखूनों पर नेलपेन्ट का इस्तेमाल न करें।

Edited By: Ruhee Parvez