नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Benefits Of Argan Oil: आर्गन ऑयल आयुर्वेद का दिया हुआ ऐसा तोहफा है जो न सिर्फ हमारी स्किन बल्कि बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसके खास गुणों की वजह से इसे 'लिक्विड गोल्ड' के नाम से भी जाना जाता है। यही वजह है कि आर्गन ऑयल दुनिया के सबसे महंगे ऑयल में से एक है।  

इस तेल को आर्गन के पेड़ से निकाला जाता है। इस तेल का इस्तेमाल बालों और त्वचा को पोषण देने के लिए किया जाता है। यह तेल चकत्ते से राहत देता है और घाव को तेज़ी से ठीक करता है। आर्गन तेल में विटामिन-ए और विटामिन-ई की प्रचुर मात्रा होती है, साथ ही लिनोलिक एसिड, ओमेगा-6, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज होते हैं जो मॉइस्चराइजिंग, नरम बनाने के साथ-साथ त्वचा और बालों को सूरज की किरणों से बचाते भी हैं। 

आइए जानें इसके फायदे:

मॉइस्चराइज़र
त्वचा आर्गन तेल को अच्छी तरह सोख लेती है और यह तेल अवशेषों को भी नहीं छोड़ता। आपकी त्वचा को नरम रखेगा। बेहतर परिणाम के लिए हमेशा अपने चेहरे को सोने से पहले धोएं और आर्गन तेल को लगा लें। अपनी हतेली पर इस तेल की एक बूंद लें और चेहरे पर घुमा-घुमाकर मसाज करें। ये चेहरे पर झुर्रियां और अन्य समस्याओं को दूर कर देगा।

टोनर
इस तेल का इस्तेमाल टोनर की तरह भी किया जा सकता है। इसके लिए, इस्तेमाल किया जा चुका ग्रीन-टी बैग पर आर्गन ऑयल की चार बूंदों डालकर इसे एक कन्टेनर में रख दें। इसे अगली सुबह और रात को यूज़ करें। 

एक्सफोलिएंट
आप इस तेल का इस्तेमाल एक एक्सफोलिएंट (Exfoliant) के रूप में भी कर सकते हैं। ब्राउन शुगर और आर्गन ऑयल की दो बूंदों को मिक्स कर लें। इसे अपने चेहरे पर दो से चार मिनट के लिए रगड़ें। इससे आपकी चेहरे की डेड स्किन सेल्स हट जाएंगे और त्वचा बिल्कुल फ्रेश दिखेगा। 

एंटी-एक्ने
मुंहासों की समस्या को कम करने के लिए भी आर्गन का तेल फायदेमंद है। इसमें लिनोलिक एसिड होता है जो सूजन को कम करता है और खराब त्वचा को भी ठीक करता है। मुहांसों को कम करने के लिए सीधे आर्गन ऑयल की दो बूंदें त्वचा पर लगा लें।

स्ट्रेच मार्क्स
आर्गन ऑयल को लगाने से स्ट्रेच मार्क्स भी काफी हद तक हल्के हो जाते हैं। स्ट्रेच मार्क्स को कम करने के लिए उन पर गुमगुने तेल की दो-तीन बूंदें डाल मसाज करें। आर्गन तेल में मौजूद विटामिन-ए और ई त्वचा को फिर से जीवंत करता है और लोच (elasticity) में सुधार करता है।

Edited By: Ruhee Parvez