नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क।  Moong Dal For Beauty: मूंग की दाल एक ऐसी चीज़ है जो खाने के साथ-साथ खूबसूरती निखारने के भी काम आती है। आपने मूंग की दाल या उसे अंकुरित कर कई बार ज़रूर खाया होगा, लेकिन क्या आपको इसके त्वचा से जुड़े फायदों के बारे में मालूम है? अगर नहीं तो आज हम बता रहे हैं मूंग की दाल के फायदें जो न सिर्फ शरीर के लिए हेल्दी होती है, बल्कि त्वचा और बालों के लिए काफी काम आ सकती है। 

बालों के लिए

जिन लोगों को बालों के झड़ने के साथ बेजान और रूखे बालों की शिकायत है, उनके लिए भी मूंग दाल हेयर पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। मूंग दाल को उबाल कर उसे पीस लें। इसमें अंडे की ज़र्दी, नींबू के रस की कुछ बूंदें और दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अपने बालों पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को हल्के शैम्पू से धो लें।  

फेस पैक

अगर आपकी त्वचा रूखी और पपड़ीदार है, तो मूंग की दाल का फेस मास्क आपके बड़े काम आ सकता है। कच्चे दूध में मूंग की दाल को रात भर भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे मिक्सी में पीस लें। चेहरे को साफ कर इस पेस्ट को 15-20 मिनट के लिए लगाएं। जब ये सूख जाए, तो इसे पानी से धो लें।  

टैनिंग हटाने के लिए

गर्मियां आ चुकी हैं और साथ ही टैनिंग की समस्या भी। टैनिंग दूर करने के लिए रातभर मूंग दाल को भिगोकर रखें और सुबह इसका पेस्ट बनाकर इसमें दही और एलोवेरा जेल मिला लें। इसे चेहरे और हाथों पर 5-10 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें। 

एक्ने के लिए

अगर आपकी त्वचा भी अक्सर एक्ने की शिकार हो जाती है, तो आपके लिए मूंग दाल बेस्ट है। रातभर पानी में मूंग दाल को बिगोकर रख दें और अगली सुबह इसको पीसकर पेस्ट बना लें। इसमें आधा चम्मच घी मिलाकर, पूरे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 10 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इसे हफ्ते में तीन बार इस्तेमाल करें। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस