Move to Jagran APP

Mehndi For Hair: बेजान, रूखे बालों से हैं परेशान, तो ज़रूर करें मेहंदी का इस्तमाल, होंगे ये 7 फायदे

Mehndi For Hair खूबसूरत मज़बूत और मुलायम बाल कौन नहीं चाहता? इसके लिए हम कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने बालों में मेहंदी लगाई है? अगर नहीं तो आज ही जानें इसके फायदों के बारे में...

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 07 Oct 2022 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 07 Oct 2022 12:51 PM (IST)
Mehndi For Hair: बालों पर मेहंदी के इस्तमाल के 6 फायदे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mehndi For Hair: मेहंदी का उपयोग शादियां, खास मौकों और त्योहारों में किया जाता है। इसके अलावा, मेहंदी का उपयोग बालों में भी किया जाता है। मंहेदी सफेद बालों को छिपाने के काम आती है, लेकिन साथ ही यह बालों को पोषण भी देती है। इसे लगाने के बाद आपके बाल हेल्दी और मुलायम बनते हैं। स्कैल्फ की सेहत में सुधार आता है, बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं।

loksabha election banner

अगर आपने अभी तक बालों के लिए मेहंदी का उपयोग नहीं किया है, तो आइए जानें इसके फायदों के बारे में:

  1. बालों के लिए मेहंदी का इस्तेमाल सबसे सस्ता पड़ता है। कम बजट में इसे खरीदा जा सकता है, और बालों को पोषण पहुंचाया जा सकता है। हेयर डाई की तुलना इसे घर पर आसानी से लगाया जा सकता है और आपको सलॉन जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आप मेहंदी के पौधे से पत्तियों को तोड़कर भी हेयर पैक तैयार कर सकती हैं।
  2. मेहंदी प्राकृतिक, ऑर्गैनिक और वीगन होती है, जो स्कैल्प और बालों को नुकसान नहीं पहुंचाती। इसमें कैमीकल्स भी नहीं होते। मेहंदी का रंग नारंगी आता है, अगर आपको यह रंग नहीं पसंद तो मेहंदी के पेस्ट में अनार के छिलके, इंडिगो, चुकंदर का रस मिलाकर इसका रंग भी बदल सकते हैं। इससे गहरा काला, ब्राउन और कॉपर जैसा रंग आ सकता है। इसके साथ ही मेहंदी न सिर्फ सफेद बालों को ढकती है, बल्कि वक्त से पहले बालों को सफेद होने से भी बचाती है।
  3. मेहंदी एक प्राकृतिक कंडिशनर है। इसमें मौजूद विटामिन-ई और टैनिन बालों को नैचुरल तरीके से मुलायम बनाते हैं। मेहंदी लगाने के अलगे दिन अगर आप बालों में तेल लगा लें, तो इससे भी बाल कंडिशन और ज़्यादा मुलायम बनेंगे। गर्म तेल के मालिश करने से मेहंदी का रंग लंबे समय तक टिकेगा।
  4. मेहंदी बालों को पोषण पहुंचाने के साथ जड़ों को मज़बूती भी देती है। यह स्कैल्प का pH संतुलित करती है और बालों में तेल पैदा करने वाली अति सक्रिय वसामय ग्रंथियों को शांत करती है।
  5. अगर आपके बाल ज़्यादा ऑयली हैं, तो मेहंदी में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर 3-4 घंटे के लिए लगा लें। इससे आपकी ऑयली बालों की दिक्कत तुरंत ठीक हो जाएगी।
  6. मेहंदी की पत्तियां प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं, जो स्कैल्प को शांत कर, जड़ों को मज़बूत बनाती हैं, जिससे बालों का झड़ना भी कम होता है। मेंहदी के प्राकृतिक एंटिफंगल और रोगाणुरोधी गुण स्कैल्प की जलन को शांत करते हैं, जिससे खुजली कम होती है और रूसी की समस्या भी कम होती है।
  7. देखा जाए, तो मेहंदी बालों और स्कैल्प से जुड़ी ज़्यादातर दिक्कतों का समाधान करती है। आप इसमें अंडा, नींबू का रस, आंवला पाउडर आदि को मिलाकर भी लगा सकते हैं। तो इंतज़ार किस बात का है, बालों पर मेहंदी लगाएं और फायदे पाएं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.