नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Vitamin-E Oil Benefits: विटामिन-ई की कैप्सूल, जिसे इवियोन भी कहा जाता है, सेहत के गुणों से भरपूर होती है। इस ऑयल को सिर से लेकर पैर तक के लिए कई तरह से उपयोग में लाया जा सकता है। विटामिन-ई आपके शरीर को कई तरह से फायेद पहुंचा सकता है।

इन 5 तरीकों से करें विटामिन-ई ऑयल का इस्तेमाल:

बालों के लिए

विटामिन-ई ऑयल बालों के लिए भी काफी फायदेमंद है। अपने तेल में इस ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर अच्छे से मसाज करें। दो-तीन घंटे लगाने के बाद इसे शैम्पू से धो लें।

झुर्रियों के लिए

जिनके चेहरे पर झुर्रियां हैं, वह इसे कम करने के लिए विटामिन-ई ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है, जो बल्ड सर्क्यूलेशन को बढ़ाती है। विटामिन-ई ऑयल से मसाज करने पर आपकी त्वचा में न सिर्फ सुधार आएगा, बल्कि रौनक़ भी बढ़ेगी। 

नाखूनों के लिए

पूरे शरीर में से आपके हाथ सारा दिन सबसे ज़्यादा काम करते हैं। चाहे खाना बनाना हो, बर्तन, कपड़ें धोने हों, या फिर घर के दूसरे काम ही क्यों न हों। इन सभी कामों में सबसे बुरा असर आपके नाखूनों पर पड़ता है। नाखून टूटना शुरू हो जाते हैं, अगर आपके नाखून की सेहत ही नहीं है तो वह पीले भी पड़ने शुरू हो जाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए आप रोज़ाना सोने से पहले नाखूनों के आपसपास विटामिन-ई ऑयल से मसाज करें। इससे आपके नाखूनों को ज़रूरी पोषण मिलेगा।  

सनबर्न से छुटकारा

अगर आपकी त्वचा नाज़ुक है और आसानी से सनबर्न हो जाता है, तो विटामिन-ई ऑयल से बेहतर आपके लिए कुछ भी नहीं है। इसे किसी ठंडी क्रीम के साथ मिलाकर त्वचा पर लगाएं। 

नाइट-क्रीम

विटामिन-ई ऑयल को नाइट-क्रीम के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपनी क्रीम में विटामिन-ई ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर चेहरे पर लगा लें। ध्यान रखें कि इसे सोने से 30 मिनट पहले ही लगाएं।

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं। इसे इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट ज़रूर कर लें। 

Posted By: Ruhee Parvez

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस