Move to Jagran APP

मौसम और त्योहार में इन घरेलू उपायों की मदद से अपने सौंदर्य को रखें निखरा-निखरा

दिवाली की तैयारियों के बीच अगर आप अपने स्किन की तरफ ध्यान नहीं दे पा रही हैं तो बहुत ज्यादा फ्रिक करने की जरूरत नहीं क्योंकि घर में इन आसान और नेचुरल उपायों को अपनाकर कुछ ही दिनों में पा सकती हैं दमकती त्वचा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 10 Nov 2020 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 08:10 AM (IST)
मौसम और त्योहार में इन घरेलू उपायों की मदद से अपने सौंदर्य को रखें निखरा-निखरा
फंक्शन के लिए साड़ी पहनकर तैयार हुई युवती

खूबसूरत और दमकती त्वचा पाना और उसे बरकरार रखना थोड़ा मुश्किल तो है लेकिन नामुमकिन नहीं। कुछ ही दिनों में दिवाली है और जाहिर सी बात है इसकी तैयारियां आपने शुरू कर ही दी होंगी लेकिन इस बीच बेशक आप अपने सौंदर्य की तरफ ध्यान नहीं दे पा रही होंगी, तो इसके लिए पॉर्लर जाने की कोई जरूरत नहीं, बस यहां दिए गए इन घरेलू नुस्खों को करें ट्राय और बिना मेकअप के भी दिखें बेहद खूबसूरत।

loksabha election banner

- दिन में कम से कम 3-4 बार चेहरा ग्लिसरीनयुक्त साबुन से धोएं। किसी भी तरह के सौंदर्य प्रसाधन के इस्तेमाल से बचें। नेचुरल चीज़ों का ही इस्तेमाल करें।

- चेहरे को रोज साफ करने के लिए जई के आटे को दूध या दही में घोल कर दस मिनट तक चेहरे पर लगाएं और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

- सूखी हल्दी की गांठ को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से फेस के दाग-धब्बे तेजी से मिटने लगते हैं। रूखी त्वचा के दाग-धब्बे मिटाने के लिए दूध में चंदन घिसकर लगाएं। हल्दी की गांठ न अवेलेबल हो तो हल्दी पाउडर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

- त्वचा की खूबसूरती को निखारने के लिए शहद से बने फेसपैक का इस्तेमाल करें। इससे चेहरे की कसावट भी बनी रहती है। सबसे आसान है शहद में हल्दी और नींबू मिलाकर लगाना।

- टमाटर में नींबू की दस-बारह बूंदें मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाने से दाग-धब्बे दूर होते हैं।

- त्वचा में ताजगी लाने के लिए आप स्पा भी कर सकती हैं, इससे आपकी त्वचा खिल उठेगी। इसे त्योहारों से कम से कम 15 दिन पहले कराएं।

- मौसमी फलों का लाभ उठाएं जैसे संतरा बहुत अच्छा सौम्य ब्लीचिंग एजेंट होता है और स्ट्रॉबेरी फेसपैक तैलीय त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

- चाय, कॉफी, मांस, मछली, शराब आदि का सेवन न करें। विटमिन-सी का सेवन त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है। विटमिन सी के रूप में नींबू का सेवन करें।

- सौंदर्य को बरकरार रखने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें।

Pic credit- Pinterest, desidhaga


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.