Move to Jagran APP

Jewelry Care Tips: गहनों की चमक रहेगी सालों-साल बरकरार, जब इन तरीकों से करेंगे उनकी देखभाल

Jewelry Care Tips ज्वैलरी का हर पीस अलग मेटैरियल से बनता है और उसी हिसाब से उसे देखभाल और रख-रखाव की जरूरत होती है। तो अगर आप चाहती हैं आपके कीमती गहनों की चमक सालों-साल रहे बरकरार तो इसके लिए ध्यान रखें ये बातें।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Thu, 23 Mar 2023 11:12 AM (IST)Updated: Thu, 23 Mar 2023 11:12 AM (IST)
Jewelry Care Tips: अपने कीमती गहनों की ऐसे करें देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Jewelry Care Tips: क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि किसी खास मौके पर पहनने के लिए आपने अपनी कीमती ज्वैलरी निकाली हो और उसकी चमक देखकर आपका दिल टूट गया हो...अगर ऐसा हुआ है, तो इसके लिए ज्वैलरी की क्वॉलिटी पर सवाल उठाने से पहले जरा इस ओर ध्यान दें कि क्या आपने उसे सही तरीके से रखा था? इस ओर कम ही लोगों का ध्यान जाता है। उन्हें लगता है कि ज्वैलरी पहनने के बाद बस बॉक्स में अच्छे से रख देना काफी होता है लेकिन नहीं। इनकी चमक बरकरार रखने के लिए कुछ और भी बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जिसके बारे में हमें आदित्‍य मोडक, सह-संस्‍थापक, गार्गी बाय पी एन गाडगिल एंड सन्‍स ने बताया। तो आप भी जान लें इनके बारे में।

loksabha election banner

ज्वैलरी को हमेशा पहनने के बाद साफ करें

अपनी ज्वैलरी को इस्‍तेमाल के बाद संभालकर रखने से पहले उसे हमेशा साफ करके ही रखें। ये इसलिए जरूरी है क्‍योंकि पसीने और नमी की वजह से उसका रंग बदल सकता है और जिससे वह कुछ वक्त बाद पुरानी जैसी नजर आती है। धूल और गंदगी को पोंछने के लिए सूती या मुलायम कपड़े का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। ज्वैलरी को को अंधेरी जगह पर रखें। ज्वैलरी रखने कई स्‍लॉट्स वाले बॉक्‍स चुनें, जिससे गहने एक-दूसरे से टकराकर खरोंच न खाएं। ज्वैलरी की चमक बनाए रखने के लिए एंटी-टार्निश पेपर यूज करें।

ज्वैलरी को अच्‍छी तरह संभालकर रखें

ज्वैलरी से प्‍यार करना ही काफी नहीं है। उसे अच्‍छी तरह से संभालकर रखना भी जरूरी है। ज्वैलरी को मुलायम कपड़ों में अलग-अलग रखें या प्‍लास्टिक के छोटे पाउचेस में रखें। अगर आपकी ज्वैलरी कीमती स्टोन वाली हैं, तो उसकी थोड़ी ज्‍यादा केयर की जरूरत होती है। क्‍योंकि वे ज्‍यादा नाजुक होते हैं और उन पर खरोंच की संभावना ज्‍यादा रहती है। ध्‍यान रखें कि लंबे समय तक इस्‍तेमाल की वजह से कोई स्टोन गिरा तो नहीं है या उसकी जगह तो नहीं बदली है। अगर जरूरत पड़े, तो किसी ज्‍वैलर से मदद लें। 

अपने गहनों से कॉस्‍मेटिक्‍स को दूर रखें

इस बात का भी ध्यान रखें कि मेकअप या दूसरे कॉस्‍मेटिक्‍स लगाने के बाद ही ज्वैलरी पहननी है। इसलिए, क्‍योंकि इन चीजों के केमिकल्‍स आपकी ज्वैलरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

घर पर सफाई

आप घर पर अपनी ज्वैलरी को साफ करने के लिए कुछ आसान उपाय अपना सकते हैं, खासकर अगर वो चांदी की है तो। इसके लिए दो बड़े चम्‍मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्‍ट बनाएं। अब मुलायम ब्रिसल्‍स वाला एक टूथब्रश लेकर इस पेस्‍ट से अपनी सारी ज्वैलरी को साफ करें।

(श्री आदित्‍य मोडक, सह-संस्‍थापक, गार्गी बाय पी एन गाडगिल एंड सन्‍स से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.