Move to Jagran APP

Jewellery Care: सोने की जूलरी का कैसे रखें ख्याल, जानें 5 आसान टिप्स

Jewellery Care सोने की जूलरी सालों साल चमकदार रहे और उसमें खरोंच न आए इसके लिए इनका ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। आज हम आपको दे रहे हैं ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी जूलरी को आने वाले कई सालों तक नया सा रख सकती हैं।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Fri, 16 Jul 2021 02:34 PM (IST)Updated: Fri, 16 Jul 2021 02:34 PM (IST)
Jewellery Care: सोने की जूलरी का कैसे रखें ख्याल, जानें 5 आसान टिप्स
सोने की जूलरी का कैसे रखें ख्याल, जानें 5 आसान टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Jewellery Care: हम सब यह जानते हैं कि डायमंड सदा के लिए होता है, लेकिन सोने का क्या? हज़ारों सालों से, सोना या कहें सोने के आभूषण भारतीय संस्कृति और विरासत का हिस्सा रहे हैं। सोना खरीदना शुभ माना जाता है, यहां तक ​​कि साधारण अवसर को भी सोने से ख़ास बनाया जाता है। हालांकि, ज़्यादातर लोग यह नहीं जानते कि सोने की जूलरी का ख़्याल कैसे रखा जाता है।

loksabha election banner

सोने की जूलरी सालों साल चमकदार रहे और उसमें खरोंच न आए, इसके लिए इनका ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है। आज हम आपको दे रहे हैं ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप अपनी जूलरी को आने वाले कई सालों तक नया सा रख सकती हैं।

ऐसे रखें सोने की जूलरी का ख्याल

जूलरी पहनकर स्विमिंग या नहाए नहीं

स्विमिंग पूल में क्लोरीन का स्तर उच्च होता है, ताकि उसे कीटाणुओं से मुक्त रखा जा सके। लेकिन यही क्लोरीन मेटल को खराब करता है और उसके रंग को भी नुकसान पहुंचाता है। यहां तक कि अगर जूलरी में पत्थर लगें हैं, तो यह उनको भी नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए स्विमिंग करने से पहले जूलरी ज़रूर उतार दें। इसके अलावा अगर आप गोल्ड जूलरी को पहनकर नहाएंगी तो भी उसका रंग समय के साथ फीका पड़ता जाएगा।

रोज़ाना जूलरी को साफ करें

आप जिन जूलरी को रोज़ाना पहनती हैं, वो वक्त के साथ पुरानी लगने लगती हैं। उनमें धूल, मिट्टी, पसीना, बैक्टीरिया और स्किन प्रोडक्ट्स का प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा सूरज की किरणों का भी जूलरी पर बुरा असर पड़ता है। अगर आपको जूलरी को साफ और नया जैसा रखना है, तो इसे हर हफ्ते साफ करें और बदल-बदल कर पहनें।

जूलरी पहनने से पहले लगाएं कॉस्मेटिक्स

त्वचा पर क्रीम, मेकअप या परफ्यूम लगाना हो, तो जूलरी सबसे आखिर में पहनें। इन प्रोडक्ट्स में मौजूद कैमिकल्स आपकी सोने की जूलरी को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

सही तरीके से रखें

कई लोग जूलरी के लिए खास बॉक्स डिज़ाइन करवाते हैं, इसकी वजह यह है कि लॉकर के मेटल से रिएक्ट करके जूलरी की शाइन और खूबसूरती कम हो सकती है। साथ ही हवा में मौजूद नमी भी जूलरी की खूबसूरती को फीका कर देती है। हर जूलरी को अलग बॉक्स में रखने से मदद मिलती है।

जूलरी खरीदते वक्त रखें इन बातों का ख्याल

किसी भी जूलरी को खरीदने से पहले उसके मेटल और जेमस्टोन के रखरखाव या साफ करने और रखने के तरीकों को भी जान लें। यह टिप्स भले ही आपको आसान और सिम्पल लग रहे होंगे, लेकिन यह सालों साल जूलरी की शाइन, खूबसूरती और चमक को बनाए रखने में मददगार साबित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.