लुक को क्लासी और मच्योर दिखाना है तो सॉल्ट एंड पेपर लुक के ज़रिए यह पॉसिबल है। इस लुक में दाढ़ी के बालों को कुछ काला और कुछ सफेद किया जाता है। ग्रूमिंग एक्सपर्ट निक्की बता रहे हैं इस लुक की देखभाल करने के कुछ आसान टिप्स।

डाई करना सही या कलर

आजकल बहुत से लोग सॉल्ट एंड पेपर बीयर्ड लुक पाने की इच्छा रखते हैं। फिर भले ही उनकी दाढ़ी के बाल सफेद हुए हों या न हुए हों। अगर आप भी यह लुक अपनाना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका है कि सलॉन जाकर दाढ़ी या बालों को कलर या डाई करवाएं, प्रोफेशनल की मदद लेकर।

नेचुरली हो तो ज़्यादा बेहतर

सबसे सही सॉल्ट एंड पेपर लुक वही है जो नेचुरली आए। इस लुक को पाने का सबसे अच्छा तरीका यही है बालों को प्राकृतिक रूप से सफेद होने दिया जाए।

क्यों ज़रूरी है रोज़ाना वॉश

एक बार, जब आपकी दाढ़ी के बाल सफेद होना शुरू हो जाएं तो उनकी एक्स्ट्रा केयर भी ज़रूरी है। ऐसा इसलिए क्योंकि, चेहरे पर मौज़ूद बाल पिग्मेंट्स खोना शुरू कर चुके होते हैं। दाढ़ी के बालों को रोजाना एल्कोहॉल और सल्फेट-फ्री हेयर स्टाइल या बीयर्ड वॉश से हर दूसरे दिन साफ करें। इससे बालों की मज़बूती और चमक बरकरार रहती है।

ट्रिमिंग से बचें

अब सॉल्ट एंड पेपर लुक चाहिए तो सफेद बालों को ट्रिमिंग या उन्हें उखाडऩे से बचें। बेवजह पल्किंग करने से मुहांसे की समस्या हो सकती है। इसलिए सही शेप और स्टाइल देने के लिए बेहतर होगा कि दाढ़ी को किनारों से ट्रिम किया जाए।

जो सूट करें, वही चुनें

ऐसा संभव है कि जो बीयर्ड या हेयर स्टाइल, आप पर काले बालों के साथ अच्छी लगती थी, शायद वह सॉल्ट एंड पेपर लुक पर अच्छी न लगे। इसलिए ऐसा हेयर स्टाइल या बीयर्ड लुक को चुनें, जो आपके चेहरे और पर्सनैलिटी दोनों को सूट करती हो।

हेयर स्टाइलिस्ट की सलाह सुनें

स्टबल रखने से भी परहेज़ करें। सॉल्ट एंड पेपर स्टबल ज़्यादातर लोगों को सूट नहीं करती है और यह लुक को कहीं ज़्यादा बूढ़ा दिखाती है, इसलिए जब तक आपका हेयर स्टाइलिस्ट स्टबल रखने की सलाह न दे, तब तक इस लुक को कैरी न करें।                           

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021