घर की किसी शादी या ऑफिस के पार्टी फंक्शन के लिए रेडी होना है लेकिन पॉर्लर जाने का वक्त नहीं तो ऐसे में खुद से मेकअप करने का ही ऑप्शन बचता है लेकिन कई बार खुद से मेकअप में समझ नहीं आता कि कब, क्या, कैसे अप्लाई करें जिसकी वजह से तैयार होने के बाद मनचाहा लुक नहीं मिल पाता। तो आज इसी के बारे में जानेंगे।

फाउंडेशन

ऐसा चुनें जो आपकी स्किन टोन से अच्छी तरह मैच करता हो। ज्यादा गोरा दिखने के चक्कर में अगर आपने फाउंडेशन चुनने में गलती कर दी तो ऑफ्टर मेकअप लुक पैची लगेगा। चेहरे पर दाग-धब्बे हैं तो फाउंडेशन लगाने से पहले कंसीलर जरूर लगाएं। डे फंक्शन के लिए एसपीएफ युक्त फाउंडेशन का चुनाव करें। लेकिन अगर फाउंडेशन एसपीएफ युक्त नहीं तो फाउंडेशन अप्लाई करने से 10 मिनट पहले एसपीएफ जरूर लगा लें।

आई मेकअप

आईशैडो, लाइनर, मस्कारा सब पूरी फंक्शन तक टिका रहे इसके लिए आई प्राइमर लगाना जरूरी है। थोड़ा सा लूज पाउडर भी लगाएं। ड्रेस के मैचिंग या कॉन्ट्रास्ट जैसा चाहे आईशैडो पहले आंखों के ऊपर लगाएं फिर उसी शैडो का लाइट शेड ब्रो बोन पर। ईवनिंग फंक्शन के लिए डार्क आई शैडो बेस्ट रहते हैं।

काजल का सिंगल नहीं बल्कि 2-3 कोट लगाएं।

पहले आई लाइनर लगाएं उसके बाद मस्कारा।

ब्लश

स्किन टाइप को देखते हुए पाउडर और क्रीम ब्लश का इस्तेमाल करें। जहां फेयर स्किन पर बेबी पिंक ब्लश, मीडियम स्किन पर डीप पीच, वॉर्म मोव, रिच पिंक तो वहीं डार्क स्किन टोन पर कोरल, पीच और ब्राउन ब्लश बहुत जंचते हैं। ब्लश हमेशा चीक बोन्स पर लगाना चाहिए। जो ओ कहने पर उभरता है।

लिपस्टिक

लिपस्टिक लगाने से पहले लाइनर जरूर लगाएं इससे होंठों का शेप सही नजर आता है। लिपस्टिक लगाने के लिए ब्रश का इस्तेमाल करें इससे वो आसानी से लग भी जाती है और अच्छी भी नजर आती है। लिपस्टिक को देर तक टिकाए रखने के लिए उसे लगाने के बाद टिश्यू पेपर को होंठों के बीच में रख तेजी से प्रेश करें फिर उसके बाद एक बार और लिप शेड अप्लाई करें। 

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh