Move to Jagran APP

Rice Water For Skin glowing: चावल के पानी से फेशियल जैसा निखार लाएं चेहरे पर

Rice Water For Skin glowing आप भी चेहरे के दाग-घब्बों से परेशान हैं और चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो चावल के पानी का इस्तेमाल करें।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 12:11 PM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 12:11 PM (IST)
Rice Water For Skin glowing: चावल के पानी से फेशियल जैसा निखार लाएं चेहरे पर
Rice Water For Skin glowing: चावल के पानी से फेशियल जैसा निखार लाएं चेहरे पर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरा हमारी ओवर ऑल पर्सनेलिटी का आइना है, जिसका ख्याल हम सबसे ज्यादा रखते हैं। चेहरे की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, कई देसी नुस्खों को भी अपनाते हैं ताकि हमारा चेहरा आइने की तरह साफ और चमकदार दिखें। आप भी चेहरे के दाग-घब्बों से परेशान हैं, और चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो चावल के पानी का इस्तेमाल करें। चावल का पानी आपके चेहरे को नेचुरल तरीके से पोषित करेगा। इसके इस्तेमाल से चेहरा ऐसे लगेगा जैसे आपने चेहरे पर फेशियल कराया है। स्किन पर मुहांसे या दाग घब्बे हैं तो उन्हें दूर करेगा। आइए जानते हैं कि कैसे चावल का पानी तैयार करें और उसका स्किन पर कैसे इस्तेमाल करें।

loksabha election banner

चावल का पानी बनाने की विधि:

सबसे पहले चावल का पानी बनाने के लिए चावल को 10-15 मिनट के लिए भिगो दें। भिगे हुए चावल का पानी जब सफेद हो जाए तो उसे निथार कर एक कप में निकाल लें। चावल से निकाले हुए इस पानी से आप अपना मुंह वॉश करें। चावल का पानी चेहरे पर फेशियल का काम करेगा।

चेहरे पर यू करें चावल के पानी का इस्तेमाल:

स्किन पर निखार लाने के लिए अक्सर महिलाएं देसी नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं, ताकि चेहरे पर कोई साइट इफेक्ट नहीं हो। माना जाता है कि कोरियन महिलाएं अपनी स्किन को नैचुरल तरीके से निखार लाने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल करती हैं। इस पानी का इस्तेमाल करने के लिए कोरियन महिलाएं एक बाउल में चावल का पानी लेकर कॉटन बॉल की मदद से चेहरे पर लगाती है, और 10 मिनट के लिए लगा कर सुखा लेती हैं। उसके बाद वॉश करती हैं। चावल का पानी स्किन को टाइट रखता है साथ ही मुहांसों और दाग-घब्बों से निजात भी दिलाता है।

पिंपल से छुटकारा दिलाने में मददगार है चावल का पानी:

अगर आप पिंपल की समस्या से परेशान हैं तो चावल के पानी को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे रुई की मदद से पिपंल पर लगाएं। रोजाना यह उपाय करने से कुछ ही दिनों में आपके पिंपल गायब हो जाएंगे।

चेहरे पर निखार लाता है चावल का पानी:

चावल का पानी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद है। ये ना सिर्फ सेल्स की ग्रोथ को बढ़ाता है, बल्कि ब्लड सर्कुलेशन को भी ठीक रखता है। चावल के पानी को अच्छे से चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर मसाज करें और आधा घंटे चेहरे पर लगा छोड़ दें। 30 मिनट पर चेहरे को वॉश कर लें। 

                           Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.