Move to Jagran APP

गर्मियों में इन 4 तरीकों से करें चेहरे पर Multani Mitti का इस्तेमाल, हर कोई रुक कर पूछेगा खूबसूरत त्वचा का राज!

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) को त्वचा के लिए वरदान माना जाता है। गर्मियों में इसके इस्तेमाल से कील-मुहांसों से लेकर टैनिंग और सनबर्न जैसी कई समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है लेकिन जरूरी है इसके इस्तेमाल की सही तरीका मालूम होना। आइए इस आर्टिकल में आपको गर्मियों में इसका यूज करने के 4 तरीकों के बारे में बताते हैं।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Mon, 10 Jun 2024 10:00 PM (IST)
गर्मियों में इन 4 तरीकों से करें चेहरे पर Multani Mitti का इस्तेमाल, हर कोई रुक कर पूछेगा खूबसूरत त्वचा का राज!
गर्मियों में कैसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Multani Mitti in Summer: मुल्तानी मिट्टी की मदद से त्वचा पर शानदार निखार पाया जा सकता है। अगर आप भी इस तपती गर्मी में दमकती और ग्लोइंग स्किन की चाहत रखते हैं, तो यह आर्टिकल आप ही के लिए है। आपने शायद पहले भी कई बार इसका फेस पैक ट्राई किया होगा, लेकिन आज हम आपको बताएंगे इसका इस्तेमाल करने के ऐसे 4 तरीके, जिनकी मदद से त्वचा पर जादूई फायदे देखने को मिल सकते हैं।

दूध के साथ मुल्तानी मिट्टी

आप दूध में मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर लगा सकते हैं। बता दें, इससे गुलाबी निखार देखने को मिलता है। अगर आपको भी गर्मियों में अपनी ड्राई स्किन में जान फूंकनी है, तो इसके लिए इन दोनों का कॉम्बिनेशन बेहद खास साबित हो सकता है। इससे स्किन का पीएच भी बैलेंस होता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में ये 5 Skin Problems कर सकती हैं आपका जीना दुश्वार, जानें क्या हैं इनसे बचने के उपाय

शहद के साथ मुल्तानी मिट्टी

गर्मियों में ऑयल प्रोडक्शन ज्यादा न हो, इसके लिए त्वचा के मॉइस्चर को बनाकर रखना भी काफी जरूरी है। इसके लिए आप मुल्तानी मिट्टी को शहद के साथ मिलाकर लगा सकते हैं। इसके लिए आपको स्किन पर इन दोनों चीजों के मिश्रण को अप्लाई करना है और 10-15 मिनट बाद ठंडे पानी से फेस वॉश कर लेना है। अच्छे नतीजों के लिए आप हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को ट्राई कर सकते हैं।

दही के साथ मुल्तानी मिट्टी

दही के साथ मुल्तानी मिट्टी मिलाकर लगाने से भी स्किन पर जबरदस्त निखार आता है। आप चाहें तो इसमें गुलाब जल भी ऐड कर सकते हैं। त्वचा के रेडिएंस को बढ़ाने के लिए यह दोनों चीजें बहुत शानदार तरीके से काम करती हैं।

नींबू के साथ मुल्तानी मिट्टी

नींबू में ब्लीचिंग एजेंट मौजूद होते हैं। ऐसे में, अगर आप इसे मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाकर लगाते हैं, तो त्वचा पर शानदार निखार नजर आता है। इसके अलावा आप इसमें नींबू के छिलके को पीसकर एड करते हैं, तो इससे नेचुरल स्क्रब का भी काम हो जाता है।

यह भी पढ़ें- गर्मियों में त्वचा की समस्याओं को चुटकियों में दूर करेगा दही, आज ही बनाएं Skincare का हिस्सा

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।