Move to Jagran APP

Grey Hair Remedy: सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए ऐसे लगाएं मेहंदी, नहीं टूटेंगे बाल

Grey Hair Remedy अगर आपके भी बाल बचपन में ही नजर आने लगे हैं सफेद जिससे हो रही है बहुत उलझन लेकिन बालों को कलर करवाकर उसकी क्वॉलिटी को नहीं करना है और ज्यादा खराब तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसा उपाय जिसकी मदद से सफेद बाल तो दूर होंगे ही साथ ही और भी कई समस्याएं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Wed, 10 Jan 2024 05:30 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jan 2024 07:17 AM (IST)
सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए ऐसे लगाएं मेहंदी

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सफेद बालों की समस्या अब बढ़ती उम्र की ही निशानी नहीं रह गए हैं, बल्कि अब ये समस्या कम उम्र के लोगों में भी नजर आने लगी है। हां जहां बुढ़ापे में सफेद बालों को लेकर इतनी टेंशन नहीं होती, वहीं कम उम्र में ये शर्मिंदगी की वजह बन सकते हैं। इसकी एक सबसे बड़ी शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। जी हां, कुछ खास तरह के पोषक तत्वों की कमी के चलते बचपन में ही बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं, तो अगर आप भी हैं इससे परेशान और ढूंढ़ रहे हैं इसका सटीक उपाय, तो मेहंदी लगाने से मिल सकता है फायदा।

loksabha election banner

वैसे त बालों को कलर करने के नेचुरल ऑप्शन में मेहंदी ही नंबर वन पर आती है, लेकिन कई लोगों की शिकायत होती है कि मेहंदी लगाने के बाद बाल बेइंतहा टूटतेे हैं। दरअसल मेहंदी लगाने से बालों में डाईनेस बढ़ जाती है, जिससे बाल तेजी से झड़ने लगते हैं, तो आज हम आपको सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए मेहंदी लगाने का तरीका बताएंगे।

सफेद बालों की समस्या दूर करने के लिए ऐसे लगाएं मेहंदी

सफेद बालों को कलर करने के लिए मेहंदी लगाना है, तो इसके लिए बालों की लंबाई के हिसाब से मेहंदी लें और उसमें एक से दो चम्‍मच सरसों का तेल और आवश्यकतानुसार पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें।

- मेहंदी को सूखे बालों में अप्लाई करने से बाल और ज्यादा टूट सकते हैं। इसलिए बालों को हल्का गीला करने के बाद ही मेहंदी लगाएं। बालों में मेहंदी पांच मिनट से ज्यादा लगाकर न रखें। फिर नॉर्मल पानी से धो लें। इससे बालों का कलर चेंज हो जाता है और हल्का ऑरेंज हो जाता है।

यह पैक भी बालों के लिए है फायदेमंद

2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें और इसमें 1 बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। फिर इस पैक को अपने स्कैल्प और बालों की लेंथ पर अप्लाई करें। 30 मिनट बाद बाल धो लें। हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः- सर्दियों में बढ़ सकती हैं बालों से जुड़ी समस्याएं, इन 5 फूड आइटम्स से मिल सकती है मदद

Pic credit- freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.