Move to Jagran APP

Marigold For Hair: बालों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करें गेंदे का फूल, इन आसान तरीकों से बनाएं हेयर पैक

Marigold For Hair बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है गेंदे का फूल। यह स्कैल्प को हेल्दी रखने में काफी मददगार है। आप इसका इस्तेमाल कर हेयर पेैक बना सकते हैं जो बाल संबंधित समस्या से छुटकारा दिलाने में गुणकारी हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Thu, 30 Mar 2023 06:23 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 06:23 PM (IST)
Marigold For Hair: बालों की ग्रोथ के लिए इस्तेमाल करें गेंदे का फूल, इन आसान तरीकों से बनाएं हेयर पैक
Marigold For Hair: बालों की ग्रोथ के लिए करें गेंदे का फूल का इस तरह करें इस्तेमाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Marigold For Hair: गेंदे का फूल देखने में जितना खूबसूरत होता है, बालों के लिए है उतना ही गुणकारी। इस फूल का इस्तेमाल पूजा-पाठ से लेकर सजावट के लिए भी किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं, बालों को हेल्दी रखने के लिए भी गेंदे का फूल मददगार साबित हो सकता है। जी हां, इस फूल को आप हेयर केयर में शामिल कर सकते हैं। आइए जानते हैं, बालों की ग्रोथ के लिए गेंदे के फूल का कैसे करें उपयोग ।

loksabha election banner

नारियल तेल और गेंदे का फूल

इस हेयर पैक को बनाने के लिए 5-6 गेंदे के फूल को लें और इनकी पंखुड़ियों और पत्तियों को तोड़ कर अलग कर लें। एक पैन में एक कप नारियल तेल गर्म करें, इसमें गेंदे की पंखुड़ियां और पत्तियां डाल कर, इसे कम आंच पर पकाएं। फिर छान लें और ठंडा करने के लिए कुछ देर के लिए छोड़ दें। इस तेल से हफ्ते में दो बार स्कैल्प की मालिश करें। करीब 2-3 घंटे बाद शैंपू से धो लें।

नीम की पत्तियां और गेंदे का फूल

यह हेयर पैक डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसे बनाने के लिए 7-8 गेंदे के फूल और आधा कप नीम की पत्तियां लें। अब एक पैन में पानी गर्म करें। इसमें नीम की पत्तियां और गेंदे के फूल की पंखुड़ियां डालें। इसे तब तक उबालें जब तक इसका पानी कम न हो जाए। फिर इस पानी को छान लें, ठंडा होने के बाद इससे स्कैल्प पर मसाज करें, फिर बालों को धो लें।

कॉफी पाउडर और गेंदे का फूल

बालों को चमकदार बनाने के लिए इस हेयर पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 8-10 कप गेंदे के फूल की पंखुड़ियां तोड़ कर अलग कर लें। एक पैन में पानी गर्म करें, अब इसमें फूल की पंखुड़ियां और एक चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं। इसे अच्छी तरह उबाल लें। जब यह ठंडा हो जाए, तो इस पानी का बालों पर इस्तेमाल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.