आउटफिट्स, मेकअप सब मौके के हिसाब से हो लेकिन लुक तभी पूरा होता है, जब हेयर स्टाइल भी अच्छी हो। कई बार अच्छी स्टाइल भी कुछ समय बाद अस्तव्यस्त दिखने लगती है। ऐसे में हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करके आप उसे बिगड़ने से काफी हद तक बचा सकते हैं। आजकल खास मौकों पर सलॉन के अलावा घर में भी हेयर स्प्रे का इस्तेमाल आम हो चुका है। ऐसे में हेयर स्प्रे का इस्तेमाल करते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, जानेंगे यहां।

रोल करें: बालों को रोल करने के लिए हेयर स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है। बाल रोल हो जाएं, तो स्प्रे करें, जिससे बाल सेट हो जाते हैं। इसके अलावा इनमें शाइन आती है और वे अच्छे दिखने लगते हैं।

बाल दिखेंगे बाउंसी: बालों को बाउंसी दिखाने के लिए भी हेयर स्प्रे का प्रयोग किया जाता है। बालों को अंदर की ओर से स्प्रे करने से वो और भी खूबसूरत व बाउंसी दिखेंगे।

मिलता है नैचरल लुक: बालों को नेचुरल लुक और चमक देने के लिए ब्लो ड्राई के बाद हेयर ब्रश पर स्प्रे करें। अब बालों को अच्छी तरह ब्रश करें, इससे वे खूबसूरत दिखेंगे।

ऐसे फिक्स करें: अगर आप कोई भी हेयर स्टाइल पूरे दिन के लिए बनाए रखना चाहती हैं तो हेयर स्प्रे के ज़रिए ऐसा करना पॉसिबल है। इससे बाल अच्छे से सेट हो जाएंगे और पूरे दिन ऐसे ही बने रहेंगे।

रूखे न होने दें कर्ली हेयर: कर्ली हेयर रूखे व बेजान दिखते हैं। उन्हें मुलायम बनाना चाहती हैं तो उस पर ग्लिसरीन युक्त हेयर स्प्रे करें। स्प्रे घर पर भी तैयार कर सकती हैं। इसके लिए पानी और ग्लिसरीन की बराबर-बराबर मात्रा मिलाएं। अच्छी तरह शेक करें और फिर उसमें कुछ बूंदे हेयर ऑयल मिलाएं। बाल वॉश करने के बाद इसे स्प्रे करें, वे मुलायम और चमकदार दिखने लगेंगे।

चिपचिपा हो तो बदल दें स्प्रे: आमतौर पर हेयर स्प्रे का इस्तेमाल किसी खास तरह की हेयर स्टाइल बनाने के लिए किया जाता है। अगर यह हाथों या बालों में चिपक रहा है तो इसे तुरंत बदल दें। याद रखें, हमेशा ब्रांडेड और एक्सपायरी डेट देखकर ही खरीदें।

खराब न करें हेयर कलर: कलर किए हुए बालों को धूप के सीधे संपर्क में आने से बचाने के लिए भी हेयर स्प्रे का प्रयोग किया जाता है। अपनी ज़रूरत के अनुसार एसपीएफ युक्त हेयर स्प्रे चुनकर इस्तेमाल करें।

एक नज़र इधर भी

1. बालों पर कम से कम 12 इंच की दूरी से स्प्रे करें। किसी एक ही जगह पर लगाने के बजाय पूरे बालों में स्प्रे करें।

2. अगर स्प्रे ज्यादा होने से बाल कड़े से लगें तो स्प्रे रोक दें। स्प्रे करने के लिए खुली जगह चुनें, जिससे यह आपकी सांस में न घुल जाए।

3. हेयर स्प्रे को हमेशा ठंडी जगह पर और धूप से बचा कर रखें। इसके इस्तेमाल के बाद तुरंत हैंड वॉश करें।

4. साथ ही इसकी बॉटल पर दिए गए डिस्क्लेमर को पढऩा न भूलें। हमेशा किसी अच्छे ब्रैंड का क्वॉलिटी वाला हेयर स्प्रे ही खरीदें। 

Posted By: Priyanka Singh