Move to Jagran APP

Basil for Acne Remove: तुलसी से तैयार हर्बल टोनर चेहरे के मुहांसों और दाग घब्बों से दिलाएगा निजात

Basil for Acne Remove चेहरे पर तुलसी का इस्तेमाल करके स्किन संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता हैं। तुलसी का इस्तेमाल टोनर के रूप में स्किन पर करने से स्किन को हील और हाइड्रेट किया जा सकता है। तुलसी का टोनर इस्तेमाल करने से स्किन फ्रेश दिखती हैं।

By Shahina NoorEdited By: Published: Sat, 25 Sep 2021 12:00 PM (IST)Updated: Sun, 26 Sep 2021 06:38 AM (IST)
Basil for Acne Remove: तुलसी से तैयार हर्बल टोनर चेहरे के मुहांसों और दाग घब्बों से दिलाएगा निजात
तुलसी का टोनर स्किन को हील और हाइड्रेट करता है।

नई दिल्ली,लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे पर दाग-घब्बे और मुहांसे आ जाए तो आसानी से पीछा नहीं छोड़ते। इनसे छुटकारा पाने के हम तरह-तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, साथ ही दवाईयों का भी सेवन करते हैं जिनका कई बार साइड इफेक्ट भी हो जाता है। चेहरे के दाग-घब्बे और मुहांसे से परेशान हैं तो दवा से बेहतर है कि आप चेहरे प हर्ब्स को आज़माएं। चेहरे की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है तुलसी जो एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर है।

loksabha election banner

चेहरे पर तुलसी का इस्तेमाल करके स्किन संबंधी परेशानियों को दूर किया जा सकता हैं। तुलसी का इस्तेमाल टोनर के रूप में स्किन पर करने से स्किन को हील और हाइड्रेट किया जा सकता है। तुलसी का टोनर इस्तेमाल करने से स्किन फ्रेश दिखती हैं, यह कैमिकल बेस टोनर से कई गुणा बेहतर होता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग घब्बों और मुहांसों को कम किया जा सकता है। इस हर्बल टोनर को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। आइए जानते है कि तुलसी का हर्बल टोनर घर में कैसे तैयार करें।

तुलसी का टोनर बनाने का तरीका:

सामग्री

तुलसी की पत्तियां,

ग्लिसरीन, गुलाब जल और पानी।

विधि:

  • तुलसी का टोनर बनाने के लिए सबसे पहले आप तुलसी की पत्तियां लें उसे अच्छे से साफ पानी से वॉश कर लें।
  • अब एक पेन में पानी डालकर उसे गर्म करें, इस गर्म पानी में तुलसी की पत्तियों को डाल दें।
  • गैस पर इसे तब तक पकाएं जब तक पानी से तुलसी के पत्ते की महक आने लगे। पानी जब आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें।
  • इसके बाद पानी को ठंडा होने दें। अब ठंडे पानी को छानकर अलग कर लें।
  • अब इस छने हुए पानी में थोड़ा सा गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाएं। आपका टोनर तैयार है इसे किसी बोतल में रखें और रोज चेहरे पर लगाएं। रोज़ाना इसके इस्तेमाल से आपको चेहरे के मुहांसों और दाग-घब्बों से निजात मिलेगी। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.