Move to Jagran APP

Dry Lips Care: सर्दी में होंठ ड्राई हो रहे हैं तो इस तरह करें फटे होंठों की देखभाल

Dry Lips Care होंठ कई कारणों से फटते हैं जैसे किसी तरह की एलर्जी मेडिकल कंडीशन विटामिन बी की कमी और विटामिन ए की अधिकता के कारण होंठ फटने लगते हैं। हम जितनी स्किन की केयर करते हैं उतनी ही हमें अपने होंठों की केयर करने की जरूरत है।

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 20 Oct 2020 05:16 PM (IST)Updated: Thu, 17 Dec 2020 09:03 AM (IST)
Dry Lips Care: सर्दी में होंठ ड्राई हो रहे हैं तो इस तरह करें फटे होंठों की देखभाल
फटे होंठों से परेशान है तो इन देसी नुस्खों को आजमाएं।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। तेज सर्दी, खुश्क हवाएं और बढ़ते प्रदूषण का सबसे ज्यादा असर हमारे होंठों पर दिख रहा है। इस मौसम में होंठ रूखे और पपड़ीदार हो रहे है। इस मौसम में स्किन की देखभाल करने के लिए हम तरह-तरह के मॉइश्चुराइजर और कोल्ड क्रीम इस्तेमाल करते हैं लेकिन होंठों की देखभाल करना आसान काम नहीं है। सर्द मौसम में होंठ इस कदर फट जाते हैं कि उनसे खून भी आने लगता है। अगर होठों पर लिप बाम, लोशन या लिप्सटिक वगैरह लगाकर बाहर निकला जाए तो धूल के कण ये परेशानी और भी बढ़ा देते हैं। होंठ कई कारणों से फटते हैं जैसे किसी तरह की एलर्जी, मेडिकल कंडीशन, विटामिन बी की कमी और विटामिन ए की अधिकता के कारण होंठ फटने लगते हैं। हम जितनी स्किन की केयर करते हैं उतनी ही हमें अपने होंठों की केयर करने की जरूरत है। आइए जानते है कि होंठों की सर्द मौसम में देखभाल कैसे करें।

loksabha election banner
  • पानी हमारी बॉडी को हाइड्रेट रखता है। हम सर्द मौसम में पानी पीना कम कर देते हैं, जिसका साफ असर हमारी स्किन और होंठों पर दिखता है। आप चाहती हैं कि सर्द मौसम में आपके होंठ खिले-खिले दिखें तो ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं। शरीर में पानी की कमी होने के कारण हमारे होठों की नमी खत्म हो जाती है, जिस वजह से होंठ फटने लगते हैं।
  • फटे होंठों को नर्म और मुलायम बनाने के लिए रात को सोने से पहले होंठों पर शहद लगाएं। शहद में हीलिंग पॉवर अधिक होती है जिससे आपके फटे होंठ जल्द ठीक हो जाते हैं।
  • फटे होंठों के लिए बेस्ट देसी इलाज है गुलाब जल और ग्लिसरीन। गुलाब जल और ग्लिसरीन का पेस्ट बनाएं और उसे रात को सोने से पहले होंठों पर लगाएं, जल्द ही आपके होंठ नर्म और गुलाबी दिखेंगे।
  • फटे होंठों को ठीक करने के लिए देसी घी भी बेहद असरदार है। देसी घी से होंठों की मसाज करने से बल्ड सर्कुलेशन बढ़ेगा साथ ही फटे होंठों से भी निजात मिलेगी।
  • फटे होंठों का इलाज नाभि में भी छुपा है। रात को सोन से पहले नाभि पर सरसों का तेल लगाने से होंठ फटने की समस्या दूर हो जाती है।
  • गुलाब की पत्तियां पीस कर उसमें मलाई मिलाकर होठों में लगाने से होंठ कोमल और मुलायम बनते हैं।

                              Written By: Shahina Noor


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.