Move to Jagran APP

Homemade Toner: ओपन पोर्स और ऑयली स्किन से पाना है छुटकारा, तो घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर

Skin Care में टोनर भी एक जरूरी स्टेप है जिसका इस्तेमाल आज काफी ट्रेंड में भी है। मार्केट में इसके ढेरों ऑप्शन्स मौजूद हैं लेकिन ये अक्सर महंगे होते है जिन्हें अफोर्ड कर पाना सभी के लिए मुमकिन नहीं होता है। अगर आप भी इस दिक्कत से परेशान हैं तो आइए आज आपको बताते हैं घर पर ही शानदार टोनर तैयार करने के बारे में।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Published: Mon, 29 Apr 2024 08:27 PM (IST)Updated: Mon, 29 Apr 2024 08:27 PM (IST)
त्वचा पर चाहिए ग्लो, तो घर पर ही बनाएं ये फेस टोनर

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Homemade Toner: दमकती और खिली-खिली त्वचा भला कौन नहीं चाहता है। स्किन केयर के एक-दो नहीं, बल्कि ढेरों प्रोडक्ट्स आज बाजार में मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल भी खूब किया जा रहा है। ऐसे में समस्या ये रहती है कि कई बार इनसे स्किन पर रिएक्शन हो जाता है, तो कभी इनकी ऊंची कीमतों के कारण इन्हें खरीदना सभी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है। बता दें, अगर आप भी इसी परेशानी का सामना कर रहे हैं, तो ये आर्टिकल आप ही के लिए है। यहां हम आपको बताएंगे, घर पर ही कुछ सिंपल चीजों की मदद से टोनर तैयार करने के बारे में। आइए जानें।

loksabha election banner

कैसे बनाएं टोनर? (How to Make Face Toner)

घर पर टोनर बनाने के लिए आपको चाहिए थोड़ा गुलाब जल और एलोवेरा जेल। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में फ्रेश एलोवेरा जेल निकाल लें और इसमें इसका दोगुना गुलाब जल डाल दें। इन दोनों चीजों को मिक्स करके एक स्प्रे बॉटल में भर लें और इसे फ्रिज में रख दें।

बता दें, दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर काफी फायदे देखने को मिलते हैं। एक ओर एलोवेरा जहां एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है, तो वहीं दूसरी तरफ गुलाब जल चेहरे के पोर्स के लिए काफी बढ़िया होता है। इसके इस्तेमाल से स्किन डीप क्लीन हो जाती है और कूलिंग इफेक्ट देखने को मिलता है।

कैसे करें इस्तेमाल? (How to Use Face Toner)

टोनर इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि इसे कॉटन पैड या रूई से नहीं बल्कि स्प्रे बॉटल की मदद से लगाएं। इसके बाद स्किन को थपकी दें और इसके बाद मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। इससे त्वचा की नमी लॉक हो जाती है और स्किन हाइड्रेट रहती है।

यह भी पढ़ें- इन आसान स्टेप्स के साथ बहुत ही कम खर्च में घर में तैयार कर सकते हैं विटामिन C सीरम

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.