शरीर की तरह ही चेहरे को भी रोजाना देखभाल की जरूरत होती है। अगर इसे सही तरीके से वॉश किया जाए तो चेहरे के डेड सेल्स और गंदगी दोनों ही आसानी से दूर की जा सकती है, जिससे चेहरे पर पिंपल व रैशेज जैसी समस्या दूर हो जाएगी और वो और ज्यादा ग्लोइंग नजर आएगी।

क्लेंजर का सही इस्तेमाल

हाथों को धोने के बाद चेहेर को साफ करने के लिए कॉटन बॉल्स का इस्तेमाल करें। चेहरे को धोने से पहले हमेशा क्लेंजर अप्लाई करें। ड्राई स्किन वालों के लिए क्रीम बेस्ड क्लेंजर और ऑयली स्किन वालों को मॉइश्चराइजर रहित क्लेंजर का इस्तेमाल करना चाहिए। ध्यान रखें कि क्लेंजर का इस्तेमाल दिन में 1-2 बार ही किया जाना चाहिए। इससे ज्यादा इस्तेमाल से चेहरे की नमी चली जाती है।

कैसे करें फेस वॉश

चेहेर पर पहले एंटी क्लॉकवाइज और फिर क्लॉकवाइज हाथों को घुमाना चाहिए। फेस वॉश करने का यही सही तरीका होता है। इसे 2 मिनट से ज्यादा चेहरे पर न रखें। ध्यान रखें कि चेहरा हमेशा गुनगुने पानी से धोना चाहिए, इससे पोर्स खुल जाते हैं औऱ चेहरा पूरी तरह से साफ हो जाता है।

स्क्रबिंग का तरीका

याद रखें, चेहरे को कभी भी रगड़-रगड़ कर न धोएं और न कभी तेजी से स्क्रबिंग करें। ऐसा करने से त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। सप्ताह में 1-2 बार ही स्क्रब करना चाहिए।

जरूरी टिप्स

1. सोने से पहले मेकअप को अच्छी तरह रिमूव करना जरूरी है।

2. रात को सोने से पहले हाथ, पैर और चेहरे को साफ करें।

3. ऑयली क्रीम का इस्तेमाल न करें। इससे चेहरे पर धूल-मिट्टी जम जाती है।

4. एक दिन में दो बार सॉफ्ट फेस वॉश से चेहरा धोना काफी होता है।

5. केमिकलयुक्त फेस वॉश न खरीदें। इससे त्वचा को नुकसान पहुंचता है। चेहरे की स्किन ज्यादा सेंसिटिव होती है, इनका ध्यान रखें। 

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस