Move to Jagran APP

Holi 2024: होली के रंग कर सकते हैं बच्चों की स्किन खराब, इन टिप्स से रखें उनका ख्याल

होली बच्चों को फेवरेट त्योहार होता है। इस दिन उन्हें खूब धम्मा-चौकड़ी करने का मौका मिल जाता है जिसका वे पूरा आनंद उठाना चाहते हैं। लेकिन इस दौरान उनकी त्वचा की सुरक्षा का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि उनकी स्किन काफी नाजुक होती है। इसलिए बच्चों की स्किन को सेफ रखने के लिए हम कुछ टिप्स लाए हैं। जानें कैसे होली पर बच्चों की त्वचा का ख्याल रख सकते है।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 25 Mar 2024 06:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Mar 2024 07:25 AM (IST)
होली पर इन टिप्स से रखें बच्चों की त्वचा का ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Holi 2024: होली का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। रंगों से खेलने में बड़ों को जितना मजा आता है, उससे कई गुना ज्यादा जोश बच्चों में इस त्योहार का होता है। लेकिन बच्चों की स्किन व्यस्कों की तुलना में काफी नाजुक होती है। साथ ही, होली पर उनकी आंखों का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है, ताकि होली खेलते समय उन्हें चोट न लगे। इसलिए हम कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों की होली को सुरक्षित बना सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे बनाएं बच्चों की होली सेफ।

loksabha election banner

तेल लगाएं

बच्चों को रंगों से खेलने से तो रोका नहीं जा सकता, लेकिन सिथेंटिक रंग उनकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए उन्हें होली खेलने जाने देने से पहले, उनके शरीर पर अच्छे से तेल लगाएं। इससे रंग उनकी त्वचा पर चिपकेगा नहीं और आसानी से उतर भी जाएगा। इसमें नारियल तेल या बादाम का तेल काफी मददगार साबित हो सकते हैं।

आंखों को बचाएं

बच्चों की आंखों को रंगों से बचाने के लिए सनग्लासेज का इस्तेमाल करें। इससे उनका रंग उनकी आंखों में आसानी से नहीं जा पाएगा और आंख में चोट लगने का खतरा भी कम होगा। आंखों में रंग जाने की वजह से इरिटेशन और इन्फेक्शन का खतरा रहता है।

यह भी पढ़ें: कहीं होली के रंग आपके जीवन में अंधेरा न घोल दें, एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें अपनी आंखों का ख्याल

पूरे कपड़े पहनाएं

बच्चों को होली खेलने के लिए ऐसे कपड़े पहनाएं, जिसमें वे आसानी से सांस ले पाएं। साथ ही, ऐसे कपड़े पहनाएं, जिनसे उनके शरीर का ज्यादा से ज्यादा हिस्सा ढका रहे। इससे रंग सीधा उनकी त्वचा पर नहीं लगेगा और इरिटेशन का खतरा कम होगा। बालों को बचाने के लिए हैट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उनकी स्कैल्प पर रंग नहीं लगेगा।

हाइड्रेटेड रखें

होली खेलने के जोश में बच्चे अक्सर खाना-पीना भी भूल जाते हैं। इस कारण उनकी एनर्जी लेवल कम हो सकती है और बॉडी भी डिहाइड्रेट हो सकती है। बच्चों को डिहाइड्रेशन न हो इसलिए उन्हें नियमित रूप से पानी या नारियल पानी जैसी कोई ड्रिंक पिलाते रहें।

ऑर्गेनिक रंगों का इस्तेमाल करें

अपने बच्चों को हानिकारक रंगों से बचाने के लिए ऑर्गेनिक रंगों का प्रयोग करें और साथ ही, अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को भी कहें कि हर्बल रंगों का इस्तेमाल करें। सिंथेटिक रंगों में हैवी मेटल हो सकते हैं, जो सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए बच्चों को इन रंगों से दूर रखें।

नाखुन छोटे रखें

बच्चों के नाखुन बड़े होने से, होली खेलते समय खुद को या किसी और को चोट पहुंचा सकते हैं। इसलिए उनके नाखुन काटकर ही उन्हें खेलने भेजें।

यह भी पढ़ें: Holi के रंग में भंग डाल सकते हैं केमिकल वाले कलर्स, इन तरीकों से चुनें अपने लिए नेचुरल रंग

Picture Courtesy: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.