Move to Jagran APP

Hair Oiling Tips: बालों में तेल मालिश करते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये गलतियां?

Hair Oiling Tips खूबसूरत बाल आपके लुक को बदल लेते हैं और खूबसूरत बालों के लिए तेल मालिश ज़रूरी है। हालांकि ज़्यादातर लोग तेल लगाते वक्त कई तरह की गलतियां भी करते हैं जिससे बालों को नुकसान पहुंचना शुरू हो जाता है।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Thu, 11 Aug 2022 01:30 PM (IST)Updated: Thu, 11 Aug 2022 01:30 PM (IST)
Hair Oiling Tips: बालों में तेल मालिश करते वक्त कहीं आप भी तो नहीं करतीं ये गलतियां?
Hair Oiling Tips: बालों में तेल मालिश करने से जुड़ी जरूरी बातें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Oiling Tips: आमतौर पर लोग बालों को सेहतमंद रखने के लिए हेयर ऑयल का इस्तेमाल ज़रूर करते हैं। सदियों से बालों को झड़ने और सफेद होने से बचाने के लिए दादी-नानी तेल लगाने की सलाह देती आ रही हैं। हालांकि, तेल बालों के लिए ज़रूरी होता है, लेकिन साथ ही इसे लगाने का तरीका भी सही होना चाहिए, वरना आपके बालों को नुकसान पहुंच सकता है।

loksabha election banner

कई मामलों में तेल लगाने से डैंड्रफ बढ़ती है, जिससे बालों में खुजली, घाव हो जाते हैं और बालों के झड़ने का कारण बनते हैं। तेल लगाने से स्कैल्प के रोम भी बंद हो सकते हैं, जिससे स्कैल्प में मुहांसे और एलोसिया का ख़तरा बढ़ सकते है।

तो आइए जानें कि तेल लगाते वक्त किन बातों का ख्याल रखना ज़रूरी होता है।

1. पूरी ताकत से मसाज करना

तेल से सिर की मसाज हमेशा हल्के हाथों और आराम से करनी चाहिए। अगर आप तेल मसाज करते वक्त पूरी ताकत लगा देंगे, तो इससे बाल टूटने लगते हैं। साथ ही स्कैल्प पर काफी देर तक मसाज से भी बाल टूटने या फिर कमज़ोर होने लगते हैं। तेल लगाने के बाद स्कैल्प की 5 मिनट मसाज करें, इससे बालों के साथ स्कैल्प भी हल्दी रहेगा।

2. बालों को कसकर बांध लेना

तेल लगाने के बाद बालों का कसकर जूड़ा बना लेना या टाइट चोटी बना लेने से भी बालों की जड़ें कमज़ोर होती हैं, जिससे बालों को नुकसान पहुंचता है। लंबे समय तक इस तरह बालों को बांधने से एलोपेसिया भी हो सकता है। जब बालों में तेल लगाते हैं, तो उस वक्त बाल आसानी से टूट सकते हैं। इसलिए ताकत लगाकर मसाज करना या फिर उन्हें कसकर बांध लेने से नुकसान पहुंचता है। इससे दोमुंहे बालों की समस्या भी शुरू हो जाती है।

3. ज़रूरत से ज़्यादा तेल लगाना

जब बालों में तेल लगाना शुरू करें, तो थोड़ा-सा ही लगाएं। ऐसा इसलिए क्योंकि आपके बालों में पहले से नैचुरल ऑयल मौजूद होता है। तेल को 2 से 3 घंटे लगाए रहना काफी है। अगर आपके बाल ड्राई हैं, तो रातभर के लिए लगा सकते हैं।

4. ठंडा तेल लगा लेना

बालों में तेल लगाने से पहले उसे हल्का गुनगुना ज़रूर कर लें। इससे तेल अच्छी तरह जड़ों तक जाता है। साथ ही गर्म तेल स्कैल्प पर रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे बाल हल्दी बनते हैं। इससे बालों को पोषण भी मिलता है।

5. रात भर तेल लगाकर रखना

अगर आप बालों में तेल को 12 घंटे से ज़्यादा के समय के लिए लगाते हैं, तो इससे स्कैल्प पर गंदगी आकर्षित होती है। रातभर के लिए बालों में तेल लगाने से बाल ऑयली और चिपचिपे बनते हैं। इससे आपके तकिए और बिस्तर पर मौजूद धूल भी आकर्षित होती है। जिससे बाल झड़ते हैं और अन्य समस्याएं होती हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.