Move to Jagran APP

Hair Care Tips: इन आसान घरेलू नुस्खों से छूमंतर हो जाएगी बालों की समस्या, मिलेंगे लंबे और घने बाल

हमारे बाल हमारी खूबसूरती को दोगुणा बढ़ा देते हैं। लेकिन हमारा खान-पान और जीवनशैली की वजह से अक्सर ही इन्हें नुकसान पहुंचता है। ऐसे में हेयर केयर (Hair Care) करना बेहद जरूरी होता है। बालों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपको कुछ आसान घरेलू नुस्खों को अपनाना है जिनकी मदद से आपको बालों की समस्या हमेशा के लिए गायब हो जाएगी।

By Jagran News Edited By: Swati Sharma Published: Mon, 27 May 2024 07:02 PM (IST)Updated: Mon, 27 May 2024 07:02 PM (IST)
इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर पाएं हेल्दी और घने बाल (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Care Tips: हर चेहरे की खूबसूरती उसके बालों से होती है। अगर बाल काले, लंबे और घने हैं, तो चेहरे की खूबसूरती और बढ़ जाती है और कही अगर बाल ड्राई, फ्रिजी, दोमुहें या फिर उनमें डैंड्रफ हो, तो आपका सारा लुक बिगड़ सकता है और आप पब्लिक जगहों पर काफी असहज भी महसूस करते हैं। ऐसे में कई बार हम अपने बालों को जड़ से मजबूत बनाए रखने के लिए कुछ प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने लग जाते हैं, जिससे हमें फायदा तो न के बराबर मिलता है, उल्टे हमें इसके साईड इफेक्टस को सहना पड़ जाता है।

असल में बालों के रूखेपन या अन्य प्रॉब्लम की जड़ है, हमारा बिजी शेड्यूल। जिसमें हम इनकी बेहतर देखभाल नहीं कर पाते और फिर ये पोषण के आभाव में खराब होने लग जाते हैं। ऐसे में इनकी बेहतर देखभाल करने के लिए कुछ घरेलू उपायों को अपनाया जा सकता है। जिससे बालों की ग्रोथ होने के साथ-साथ ये जड़ से मजबूत भी बनेंगे। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ लाजवाब घरेलू नुस्खों के बारे में।

बालों को मसाज दें

बालों को हमेशा स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनका जड़ों से मजबूत होना जरूरी है, और बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करने के लिए इनकी हर दूसरे या तीसरे दिन मसाज जरूर करनी चाहिए। बालों के मसाज के लिए बादाम तेल, नारियल तेल, ऑर्गन ऑयल आदि का इस्तेमाल किया जा सकता है।

Hair care tips

(Picture Courtesy: Freepik)

यह भी पढ़ें: रात को सोने से पहले लगाएं ये एक चीज, सुबह चेहरा दिखेगा खिला-खिला

बालों पर प्याज का रस लगाएं

प्याज के रस से बाल झड़ने की समस्या काफी कम हो सकती है। इसके लिए प्याज के रस को कॉटन बॉल से बालों की जड़ों पर लगाएं।

केले का हेयर मास्क लगाएं

बहुत सारे औषधीय गुणों से भरपूर केले का हेयर मास्क बालों को कुदरती तरीके से पोषण देने का काम करता है। इसलिए एक केले को मैश करके इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर इसे बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे किसी माइल्ड शैम्पू और नॉर्मल पानी से धो लें।

बालों पर गुलाब जल लगाएं

बालों की जड़ों और पूरे बाल में हफ्ते में कम से कम दो बार गुलाब जल जरूर लगाएं। इसके लिए किसी स्प्रे बॉटल में गुलाब जल भरकर स्प्रे करें और हल्का मसाज करें।

नींबू और दही का इस्तेमाल करें

दही में नींबू का रस मिलाकर बालों में जरूर लगाएं और 20- 25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। ये बालों की शाइन को बनाए रखता है और इसके साथ ही डैंड्रफ की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है।

यह भी पढ़ें: गर्मियों में ज्यादा झड़ रहे हैं बाल, तो आज से ही खानपान में शामिल कर लें ये 4 चीजें


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.