Move to Jagran APP

Hair Care: दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल, जब मेहंदी के साथ इस सब्जी का रस मिलाकर लगाएंगी

Hair Care बालों की चमक बढ़ाने और उसे सिल्की बनाने के लिए अगर आप भी करती हैं मेहंदी का इस्तेमाल तो अब उसके साथ मिलाकर लगाएं प्याज का रस। इससे बालों की ग्रोथ भी तेजी से होती है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Fri, 02 Jun 2023 07:00 AM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2023 07:13 AM (IST)
Hair Care: दोगुनी तेजी से बढ़ेंगे बाल, जब मेहंदी के साथ इस सब्जी का रस मिलाकर लगाएंगी
Hair Care: बालों की ग्रोथ बढ़ाएगा मेहंदी और प्याज का रस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care: बालों को नेचुरली डाई करने के लिए ज्यादातर लोग मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं। वैसे मेहंदी सिर्फ बालों को कलर ही नहीं देती, बल्कि इसके इस्तेमाल से बाल घने, मुलायम और ज्यादा चमकदार नजर आते हैं। लेकिन अगर आपको बालों की ग्रोथ भी बढ़ानी है, तो मेहंदी में प्याज मिलाकर लगाएं। दोगुनी तेजी से बढ़ते हैं बाल। तो आइए जानते हैं किस तरह मेहंदी और प्याज का रस बालों को पहुंचाता है फायदा और इसका कैसे करना है इस्तेमाल। और बाल लंबे (Long Hair) होने लगते हैं? यह सब्जी है प्याज. मेहंदी में प्याज का रस (Onion Juice) डालकर कैसे लगाएं कि बाल तेजी से लंबे होने लगें, जानिए यहां.  

loksabha election banner

मेहंदी और प्याज का रस कैसे पहुंचाता है फायदा?

मेहंदी एक हर्ब है जिसमें थैराप्यूटिक गुण पाए जाते हैं। इसमें अमीनो एसिड्स, फ्लेवेनॉइड्स और स्टेरोल्स जैसे तत्व पाए जाते हैं। मेहंदी में एंटी-ऑक्सीडंट्स, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। वहीं प्याज के रस में सल्फर की अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। जो बालों का झड़ना रोकने से लेकर उसकी ग्रोथ के लिए एक जरूरी न्यूट्रिशन है। तो इन दोनों को एक साथ मिलाकर लगाने से बालों का टूटना-गिरना तो कम होगा ही, साथ ही उनकी ग्रोथ भी तेज होती है। 

कैसे बनाएं मेहंदी और प्याज के रस का मास्क?

- मेहंदी के इस हेयर मास्क को बनाने के लिए एक लोहे की कढ़ाई या लोहे का कोई बर्तन लें।

- इसमें मेहंदी पाउडर, प्याज का रस, 2 चम्मच दही और एक चम्मच मेथी का पाउडर मिला लें।

- तकरीबन 5 से 6 चम्मच मेहंदी में 3 से 4 चम्मच के बराबर प्याज का रस लें। इस तैयार हेयर मास्क को बालों पर 20 से 25 मिनट लगाकर रखें उसके बाद धो लें।

- हफ्ते में एक बार इस हेयर मास्क का इस्तेमाल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें किसी पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.