नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Fenugreek Seeds Benefits: आपने खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मेथी दाने का इस्तेमाल ज़रूर किया होगा। ये न सिर्फ खाने का स्वाद बदल देता है बल्कि इसके और भी कई फायदे हैं। खाने के साथ-साथ मेथी दाना आपके बालों और त्वचा के लिए भी काफी लाभदायक होता है। क्या आप जानते हैं कि मेथी के ये छोटे दाने आपकी ख़ूबसूरती पर चार चांद लगा देते हैं। ये न सिर्फ आपको बेदाग त्वचा देते हैं बल्कि झड़ते बालों से राहत भी दिलाते हैं और आपको देते हैं कम्पलीट ब्यूटी। 

बहुत कम लोग जानते हैं कि मेथी दानों में एंटीऑक्सीडेंट, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, ज़िंक और कॉपर जैसे गुण होते हैं, जो त्वचा और बालों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। चलिए आज जानते हैं मेथी दाने के खूबसूरती से जुड़े फायदे। 

1. अगर आप लगातार झड़ते बालों से परेशान हैं, तो मेथी दाने के हेयरपैक लगा सकते हैं। दो बड़े चम्मच मेथी दाने को रातभर भिगोकर रखें और सुबद उसका पेस्ट बना लें। इसमें एक बड़ा चम्मच नारियल या बादाम का तेल मिला लें। इस पेस्ट को पूरे बालों पर अच्छी तरह लगा लें। 15-20 मिनट बाद इसे धो लें। ये हेयरपैक आपके बालों को लंबे करने में भी मदद करेगा।

2. ये रूखे बालों की परेशानी भी दूर करता है। इसके लिए मेथी दाने के पेस्ट को कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। 8 से 10 ग्राम मेथी दाने को रात भर भिगोकर रखें और सुबह इन्हें पीसकर कर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे बाल पर लगाएं। 20 मिनट बाद धो लें। इससे बाल घने भी होते हैं। हफ्ते में दो बार ज़रूर लगाएं। 

3. मेथी दानों में एंटीऑक्सीडेंट बड़ी मात्रा में होता है। इसलिए ये एक्ने की परेशानी को ख़त्म करने में असरादर होते हैं। इसके लिए मेथी दाने के पेस्ट में शहद मिलाकर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें। कुछ दिनों तक हर रोज़ इस्तेमाल करें।

4. आंखों के नीचे काले घेरे ख़त्म करने हैं तो इसके लिए मेथी दाने से बेहतर कुछ नहीं। रात में सोने से पहले अंडरआई एरिया को साफ करके इस पेस्ट को लगाएं। 10 मिनट इसे ऐसे ही रहने दें और फिर हटा लें। इसके अलावा, दाग-धब्बों को ख़त्म करने के लिए इसके पेस्ट को गुलाबजल के साथ मिलाकर लगाएं।

5. चेहरे पर निखार लाने के लिए मेथी के पानी को उबालकर छान लें। इसमें बेसन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं और इसे पूरे चेहरे पर लगा लें। सूखने पर धो लें। हफ्ते में दो बार इसका इस्तेमाल करें। इससे त्वचा का रंग निखरेगा। 

नोट: मेथी दाने का पेस्ट बनाने के लिए रातभर इसे पानी में भिगोकर रखें और सुबह पीसकर पेस्ट बना लें।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप