Move to Jagran APP

Hair Care Tips: डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स

Hair Care Tips डैंड्रफ को दूर करने के लिए बालों में दही लगाएं। दही से बालों के स्कैल्प को पूर्ण पोषण प्राप्त होता है। इससे स्कैल्प ड्राई नहीं होती है। इसके लिए वीक में दो बार बालों में दही लगाएं। दही को बालों में लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें।

By Pravin KumarEdited By: Pravin KumarWed, 04 Jan 2023 02:12 PM (IST)
Hair Care Tips: डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स
Hair Care Tips: डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए फॉलो करें ये 5 आसान टिप्स

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hair Care Tips: डैंड्रफ एक सामान्य समस्या है। यह समस्या ड्राई स्किन, शैंपू के अत्यधिक यूज, पसीना, बालों में गंदगी आदि वजहों से होती है। डैंड्रफ होने पर बालों में खुजली होती है। साथ ही स्कैल्प पर सफेद परत जमने लगती है। ये डेड स्किन होती है। डैंड्रफ की समस्या किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है। अगर आप भी डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो ये आसान टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

- डैंड्रफ को दूर करने के लिए बालों में दही लगाएं। दही से बालों के स्कैल्प को पूर्ण पोषण प्राप्त होता है। इससे स्कैल्प ड्राई नहीं होती है। इसके लिए वीक में दो बार बालों में दही जरूर लगाएं। दही को बालों में लगाकर 30 मिनट तक छोड़ दें। फिर सामान्य पानी से बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ में राहत मिलता है।

-सर्दियों में लोग बालों को सुखाने के लिए इलेक्ट्रिक हेयर का इस्तेमाल करते हैं। इससे बाल तो सुख जाते हैं, लेकिन स्कैल्प ड्राई हो जाते हैं। इससे डैंड्रफ यानी की समस्या होती है। इसके लिए सर्दियों में इलेक्ट्रिक हेयर ड्राई का इस्तेमाल कम करें।

- बालों और त्वचा के लिए ट्री टी ऑयल किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल के गुण पाए जाते हैं, जो कील-मुहांसे और डैंड्रफ को दूर करने में सहायक होते हैं। इसके लिए बालों में ट्री टी ऑयल जरूर लगाएं। इससे भी डैंड्रफ में राहत मिल सकता है।

-डैंड्रफ को दूर करने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी फंगल के गुण पाए जाते हैं, जो रूसी को दूर करने में मददगार साबित होते हैं। इसके लिए दही या नारियल तेल में नींबू के रस को मिलाकर बालों के स्कैल्प में लगाएं। अब हल्के हाथों से बालों की मालिश करें। इसके बाद सामान्य पानी से बालों को धो लें। इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

- -बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक आवश्यकता अनुसार बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से बालों की मालिश करें। इससे रूसी हटाने में मदद मिलती है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।