Move to Jagran APP

Hair Loss Causes: इन पांच वजहों से झड़ने लगते हैं आपके बाल, गंजापन रोकने के लिए जल्द अपनाएं ये समाधान

शायद ही कोई ऐसा हो जिसे अपने बालों से प्यार नहीं। बाल आपकी खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। हालांकि कई वजहों से आपके बाल झड़ने लगते हैं जो कई लोगों के लिए चिंता का विषय बन जाता है। अक्सर कई लोग हेयर लॉस को हल्के में लेते हैं लेकिन यह गंजेपन की वजह बन सकता है। ऐसे में जानते हैं बाल झड़ने के कुछ कारण और इसके उपाय-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaPublished: Thu, 21 Dec 2023 02:34 PM (IST)Updated: Thu, 21 Dec 2023 02:34 PM (IST)
जानें किन वजहों से झड़ने लगते हैं बाल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Hair Loss Causes: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल का असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं, बल्कि हमारे बालों पर भी नजर आता है। इन दिनों हर कोई झड़ते बालों और अन्य कई समस्याओं से परेशान हैं। खानपान की गलत आदतें और अन्य वजहों के चलते अक्सर हेयर फॉल की समस्या होने लगती है। झड़ते बाल अक्सर आपकी खूबसूरती औक कॉन्फिडेंस को कम कर देते हैं। ऐसे में जरूरी है कि बाल झड़ने के कारणों के बारे में जल्द पता कर इसका समाधान किया जाए।

अगर आप भी झड़ते बालों की समस्या से परेशान हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे झड़ते बालों के कुछ संभावित वजहों और इसके समाधान के बारे में-

यह भी पढ़ें- सिर्फ चेहरे का निखार ही नहीं त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं की वजह भी बनती है सर्दियां, जानें कारण और उपचार

पोषक तत्वों की कमी

इन दिनों लोगों के खानपान की आदतें तेजी से बिगड़ती जा रही है। ऐसे में शरीर में पोषक तत्वों की कमी की वजह से न सिर्फ सेहत को नुकसान होता है, बल्कि बालों पर भी गहरा असर पड़ता है। बायोटिन की कमी के कारण आपके बाल टूटने लगते हैं। इसके अलावा विटामिन सी चीजें न खाने और आयरन की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं।

समाधान: बाल को झड़ने से रोकने के लिए अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स को शामिल करें। आप चाहें तो इसके लिए किसी हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह भी ले सकते हैं।

स्ट्रेस और फिजिकल ट्रॉमा

भावनात्मक और शारीरिक तनाव टेलोजन एफ्लुवियम नामक स्थिति को ट्रिगर करता है जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकता है। ज्यादा तनाव की वजह से बालों के झड़ने की संख्या में वृद्धि हो सकती है। इसकी वजह से सिर्फ कंघी करते या अपने बालों को धोते ही बाल झड़ने लगते हैं।

समाधान: तनाव की वजह से होने वाले हेयरफॉल को रोकने के लिए स्ट्रेस मैनेज करने की कोशिश करें। आप इसके लिए रिलैक्सेशन टेक्नीक, मेडिटेशन, नियमित एक्सरसाइज और हेल्दी वर्क लाइफ बैलेंस की मदद ले सकते हैं।

​जेनेटिक्स

कई बार ​जेनेटिक्स यानी पारिवारिक इतिहास ही वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है। इसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया के रूप में जाना जाता है, जो ज्यादातर लोगों में गंजेपन का कारण बन सकता है।

समाधान: हालांकि आप अपने ​जेनेटिक्स नहीं बदल सकते हैं, लेकिन डॉक्टर की सलाह से आप कुछ दवाओं की मदद से बालों के झड़ने को धीमा या कम कर सकते हैं।

ऑटोइम्यून डिजीज

एलोपेसिया एरीटा नामक स्थिति इम्यून सिस्टम द्वारा बालों के पोर्स पर हमला करने का कारण बनती है, जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। हालांकि, एलोपेसिया एरीटा शरीर पर कहीं भी बाल झड़ने का कारण बन सकता है, लेकिन यह आमतौर पर सिर और चेहरे को प्रभावित करता है।

समाधान: इसके उपचार के विकल्प अलग-अलग होते हैं और इसमें कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, इम्यूनोथेरेपी या हेल्थ एक्सपर्ट द्वारा निर्धारित अन्य दवाएं शामिल हो सकती हैं।

बालों से जुड़ी खराब आदतें

इन दिनों लोग स्टाइलिंग के लिए बालों पर कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे बाल खराब होने लगते हैं और इस वजह से हेयरफॉल होने लगता है।

समाधान: बालों की देखभाल के लिए सही तरीके अपनाएं। बालों पर हीट स्टाइलिंग कम से कम करें, टाइट हेयर स्टाइल से बचें और अपने बालों के लिए सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ें- ब्यूटी और स्किन केयर से जुड़े ऐसे मिथ जिन पर न करें आंख मूंदकर भरोसा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.