नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरे की खूबसूरती में अनचाहे बाल बाधा है। लड़कियों का चेहरा चिकना और स्मूद ही अच्छा लगता है। कई बार शरीर में कॉर्टिसोल नाम के हार्मोन के स्तर के बढ़ने और आनुवांशिक कारणों की वजह से लड़कियों के चेहरे पर हल्के-हल्के बाल आने लगते हैं। ये बाल आपके चेहरे की खूबसूरती को आधा कर देते हैं। कोरोना की वजह से पार्लर जाकर इन बालों को निकालना सेहत के साथ खिलवाड़ करना होगा। आप भी चेहरे के बालों से परेशान हैं तो हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अपना कर आप चेहरे के अनचाहे बालों से निजात पा सकती है।

एलोवेरा और सरसों तेल से हटाएं चेहरे के बाल

चेहरे के बालों को निकालने के लिए आप 1/4 चम्मच बेसन, 4 चम्मच एलोवेरा जेल और 2 चम्मच सरसों का तेल लें। सभी चीजों को अच्छे से मिला कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। पेस्ट को बालों की ग्रोथ से उल्टी ओर लगायें। 20 मिनट तक सूखने दें और साफ कपड़े से साफ करें, और चेहरे को पानी से वॉश करे। चेहरा का पानी पोछ कर ऑलिव ऑयल से मसाज करें।

कॉर्न फ्लोर स्क्रब

चेहरे के बालों को हटाने के लिए कॉर्न फ्लोर से स्क्रब करें। इस स्क्रब को बनाने के लिए एक अंडे का सफेद भाग लें और इसमें थोड़ी सी चीनी और कार्न फ्लोर को मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जगह पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। मसाज के बाद इस पेस्ट को कुछ देर बाल वाली जगह पर लगा कर छोड़ दें, और कुछ देर बाद रगड़ कर हटाएं। आप सप्ताह में दो बार इसे लगाएं चेहरे के अनचाहे बालों से छुटकारा मिलेगा।

मेथी मास्क

मेथी स्किन और बालों के लिए बेहद मुफीद है। आप जानते हैं कि मेथी फेशियल हेयर की समस्या से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है। चेहरे के बालों को हटाने के लिए 2 चम्मच मेथी दाने, 2 चम्मच हरा चने को पीसकर पाउडर बना लें। अब इसे एक कटोरी में निकालकर इसमें एक अंडे का सफेद भाग और थोड़ा सा शहद मिलाएं। अब इस पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं और सूखने दें। चेहरे से मैथी के सूखने के बाद नर्म कपड़े से रगड़ कर मेथी को चेहरे से साफ कर दें। आप इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगा सकती है, इससे चेहरे के बालों से छुटकारा मिलेगा।

बेसन के पैक से हटाएं चेहरे के बाल

बेसन और हल्दी ना सिर्फ चेहरे पर निखार लाती बल्कि ये आपके चेहरे के अनचाहे बालों को निकालने में भी मदद करती है। बेसन में थोड़ा सा गुलाबजल और चुटकी भर हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक चेहरे को सूखने दें। फिर रगड़कर छुड़ा लें और पानी से चेहरा वॉश कर लें। हफ्ते में दो बार इस पेस्ट को लगाने से अनचाहे बालों से मुक्ति मिलेगी। 

            Written By: Shahina Noor

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस