29 या 30 दिन के रोजे रखने के बाद आखिरी रोजे की शाम को ईद का मुबारक चांद नजर आता है। इस्लाम में ‘ईद- उल-फितर’ दो बड़े त्यौहारों में से एक है। लोग ईद के लिए खास इंतजाम करते हैं, ईद का चांद दिखने के साथ ही इसकी तैयारियां तेज हो जाती हैं और सभी में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है।

ईद में तरह-तरह के पकवान बनाने के साथ ही मेहंदी लगाना भी खास तैयारियों में शामिल है। औरतें अपने हाथों-पैरों में मेहंदी लगा कर ईद के लिए तैयार होती हैं जो इस त्योहार के जश्न को और बढ़ा देती है। तो अगर आप भी ईद के मौके पर मेहंदी लगाने की सोच रही हैं और डिज़ाइन की तलाश कर-कर के थक चुकी हैं तो एक नजर डालें इन डिज़ाइन्स पर जो खूबसूरत होने के साथ ही लगाने में भी आसान हैं।  

Pic Credit- Pinterest

दुनिया भर में ईद की तैयारियां शुरू हो गई हैं या यों कहें कि रमजान महीने की शुरूआत के साथ ही इसके जश्न की तैयारियां शुरू हो जाती हैं। ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मुहम्मद को इस महीने के दौरान पवित्र कुरान का पहला रहस्योद्घाटन मिला। इस दिन नए-नए कपड़े पहनने के साथ-साथ महिलाएं हाथों में मेहंदी भी लगाती हैं। जिसे आप इस पर्व का खास हिस्सा कह सकते हैं। लोग एक-दूसरे से मिलकर इस दिन की मुबारकबाद देते हैं और घर में तरह-तरह के स्वादिष्ट पकवान बनाए जाते हैं। हालांकि लॉकडाउन की वजह से इस बार ईद की रौनक थोड़ी फीकी रह सकती है।

 

Pic Credit- mehndicrazerzsss/ Instagram

 

Pic Credit- meyaartsy_/Instagram

ईद का चांद दिखने के साथ रमजान का पाक महीना खत्म हो जाएगा। चांद के दिखते ही ईद की तैयारियां शुरू हो जाएंगी। मुस्लिम समाज के सभी लोग ईद की नमाज, कपड़े, पकवान आदि की तैयारियों में जुट जायेंगे। वैसे तो ईद की तैयारियां रमजान का पाक महीना आते ही शुरू हो जाती हैं। 

Pic Credit- Pinterest

Pic Credit- stylishmehndidesign/Instagram

Pic Credit- Pinterest

Posted By: Priyanka Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस