Move to Jagran APP

Tulsi and Honey Pack for Clear Skin: मुहांसों कंट्रोल करने और चेहरे पर निखार लाने के लिए तुलसी और शहद का पैक लगाएं, जानिए फायदे और विधि

Tulsi and Honey Pack for Clear Skin तुलसी और शहद का पैक स्किन का बेहतरीन इलाज है। स्किन पर शहद लगाने से स्किन की सूजन घटती है और हानिकारक बैक्टीरियां भी दूर होते हैं। शहद स्किन पर काले दागों को ठीक करता है साथ ही ड्राईनेस भी दूर करता है।

By Shahina NoorEdited By: Published: Tue, 12 Oct 2021 12:20 AM (IST)Updated: Tue, 12 Oct 2021 12:00 PM (IST)
Tulsi and Honey Pack for Clear Skin: मुहांसों कंट्रोल करने और चेहरे पर निखार लाने के लिए तुलसी और शहद का पैक लगाएं, जानिए फायदे और विधि
तुलसी और शहद का पैक स्किन की गहराई से सफाई करता है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी ना सिर्फ सेहत के लिए उपयोगी है बल्कि यह स्किन समस्याओं का भी बेहतरीन इलाज है। एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर तुलसी ना सिर्फ चेहरे के मुहांसों, चकत्तों और स्किन के संक्रमण से निजात दिलाती है बल्कि स्किन में निखार भी लाती है। तुलसी के गुणों की बात करें तो इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट गुण स्किन को अंदर से साफ करते हैं, साथ ही स्किन को मॉश्चराइज भी रखते हैं। स्किन के मुहांसों से परेशान हैं तो स्किन पर तुलसी के साथ शहद का इस्तेमाल करें।

loksabha election banner

तुलसी और शहद का पैक स्किन की समस्याओं का बेहतरीन इलाज है। शहद में शरीर को डिटॉक्स करने की क्षमता होती है ये खून को साफ करता है। स्किन पर शहद लगाने से स्किन की सूजन घटती है और हानिकारक बैक्टीरियां भी दूर होते हैं। शहद स्किन पर होने वाले काले दागों को भी ठीक करता है, साथ ही स्किन की ड्राईनेस भी दूर करता है। शहद और तुलसी का पैक स्किन के लिए बेहद उपयोगी है। आइए जानते हैं कि इस पैक का इस्तेमाल कैसे करें।

शहद और तुलसी का फेस पैक

सामग्री

तुलसी के पत्ते

शहद

बाउल

बनाने की विधि:

शहद और तुलसी का पैक बनाने के लिए सबसे पहले मुट्ठी भर तुलसी के पत्तों को खरल में पीसकर बिल्कुल बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस तुलसी के पेस्ट में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और अच्छे से मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। अगर चेहरे पर मुहांसे हैं तो मुहांसों वाली जगह पर भी गाढ़ा पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। 20 मिनट बाद चेहरे को ठंडे पानी से वॉश करें। हफ्ते में दो बार इस पैक का इस्तेमाल करने से चेहरे पर निखार नज़र आएगा।

तुलसी और शहद के पैक के फायदे:

तुलसी और शहद का पैक स्किन की गहराई से सफाई करता है, साथ ही स्किन की कोशिकाओं की मरम्मत भी करता है। स्किन पर मुहांसों से परेशान हैं तो इस पैक को लगाने से निजात मिलेगी। ड्राई स्किन के लिए यह पैक बेहद उपयोगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.