नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। चेहरा हमारी ओवरऑल पर्सनेलिटी का आइना होता है। चेहरा जितना क्लीन और स्मूथ रहेगा उतना खूबसूरत दिखेगा। खूबसूरत जवान दिखने के लिए स्किन की केयर करना बहुत जरुरी है। सूरज की तेज़ धूप, बढ़ता प्रदूषण हमारी स्किन का सारा नूर छीन लेता है। कुछ लोग स्किन की केयर तो बहुत करते हैं लेकिन डाइट को नज़रअंदाज करते हैं। जिसका नतीजा वो उम्र से पहले ही बूढ़े दिखने लगते हैं। हेल्दी स्किन के लिए जितनी स्किन केयर जरूरी है उतनी ही डाइट भी जरूरी है। आप भी बेदाग और दिलकश खूबसूरती स्किन पाना चाहते हैं तो इन स्किन केयर रूल्स को अपनाएं।  

  • हमारे शरीर का 70 % भाग पानी से बना है, आप अगर भरपूर पानी का सेवन करते हैं तो शरीर में पानी की कमी नही होगी और बॉडी डी-टोकस रहेगी।
  • स्किन को हाइड्रेट रखें, लगातार साफ करें। अपनी स्किन के हिसाब से फेशियल करे आपकी स्किन खिली-खिली रहेगी। 
  • अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, सुखे मेवे, दूध, दही ,छांछ आदि का प्रयोग करे । इनमे मौजूद  एंटीऑक्सीटेंड हेल्दी सेल्स को नुक़सान पहुंचाने वाले फ्री-रैडिकल से स्किन की हिफाजत करते है। स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई और सी भी ज़रूरी है।
  • गर्मी में स्किन की केयर करना चाहते हैं तो घर से बाहर निकलते समय सनस्क्रीन ज़रूर लगाएं। सनस्क्रीन चेहरे पर दिखने वाले उम्र के निशां को छुपाने में भी मदद करता है। इसके सेवन से स्किन बेजान, झुर्रियों वाली और ढीली नहीं होती। कम से कम 30 एसपीएफ वाली सनस्क्रीन इस्तेमाल करें।
  • व्यायाम , ध्यान और योग शरीर और मन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। तनाव कम होने से चेहरे पर ग्लो रहता है। आप कितनी भी अपनी स्किन की देखभाल कर लें लेकिन इसका असर तब तक चेहरे पर नहीं दिखता जब तक आपके जीवन में तनाव है। तनाव त्वचा पर दिखने वाले बुढ़ापे के लक्षणों का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए जीवन में तनाव कम करें।
  • आपकी नींद का आपकी स्किन से गहरा सम्बन्ध है। देर रात तक जागना, 7 घंटे से कम की नींद लेना या गहरी नींद नहीं सो पाने से आप समय से पहले ही बूढ़ा दिखने लगते हैं। हर दिन कम से कम 7 से 9 घंटे ज़रूर सोना चाहिए।

                  Written By: Shahina Noor

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021