Move to Jagran APP

Skin Care: चेहरे पर नहीं चाहिए किसी भी तरह के दाग-धब्बे और दाने, तो फॉलो करें ये रूटीन

Skin Care अगर आप अपनी स्किन को लंबे समय तक ग्लोइंग और हेल्दी रखना चाहती हैं तो बहुत ही जरूरी है मौसम के हिसाब से उसकी केयर करना। तो आइए जानते हैं गर्मियों में कैसा होना चाहिए स्किन केयर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 09:10 PM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 07:39 AM (IST)
Skin Care: चेहरे पर नहीं चाहिए किसी भी तरह के दाग-धब्बे और दाने, तो फॉलो करें ये रूटीन
Skin Care: ऐसे करें गर्मियों में स्किन की देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care: चेहरा हमारे शरीर का ऐसा हिस्सा है जिसकी सबसे ज्यादा केयर करते हैं लोग। हल्के से भी दाग-धब्बे, पिंपल्स, रैशेज टेंशन बढ़ा देते हैं। तो अगर आप चाहती हैं कि चेहरे को दाग-धब्बों और दूसरी परेशानियों से दूर रखना, तो इसके लिए बहुत ज्यादा नहीं बस इन 5 बातों का रखें ध्यान।

loksabha election banner

क्लेंजिंग

आपको बिना भूले अपने चेहरे को सौम्य फेस वॉस की मदद से दिन में कम से कम दो बार साफ करना होगा। जैसे ही आप घर पर पहुंचे सबसे पहला काम चेहरे को वॉश करें। दिन भर चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी, मेकअप से निजात पाना बहुत जरूरी है। अपने स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश चुनें।

मॉयस्चराइजिंग

चेहरे को साफ करने के बाद उस पर अच्छी क्वॉलिटी वाला मॉयस्चराइजर लगाने की आदत डालें। रात को बिस्तर पर जाने से पहले अफने चेहेर को इससे 2-3 मिनट के लिए मसाज करें। ऐसा मॉयस्चराइजर चुनें जिसमें एंटीऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा हो। इसमें चेहरे की त्वचा के डैमेज्ड सेल्स रिपेयर होने में मदद मिलती है, जैसे- फाइन लाइंस, झुर्रियां और जलनेस में कमी देखने मिलती है।

हाइड्रेटिंग

त्वाचा की सेहत बनाए रखने के लिए हाइड्रेटिंग यानी उसकी नमी को बरकरार रखना बहुत जरूरी है। हालांकि, मॉयस्चराइजर से त्वचा की नमी को बनाए रखने में मदद मिलती है पर केवल मॉयस्चराइजर ही काफी नहीं। रोजाना कम से कम 3-4 लीटर पानी पीने से शरीर में पानी की मात्रा संतुलित रहती है और आपकी त्वचा चमकदार बनती है। जब पानी कम होता है तब शरीर में टॉक्सिक तत्वों का जमाव बढ़ता है, जो कि शरीर और त्वचा दोनों की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। उससे एक्ने, ब्रेक्रआउट्स और पिग्मेंटेशन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

सनस्क्रीन लगाएं

गर्मी मे आपका सीधा सामना सूरज की किरणों से होता है, इससे त्वचा समय से पहले उम्रदराज नजर आने लगती है। ऐसे में सूरज की यूवी रेज से त्वचा को बचाने में सनस्क्रीन की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। घर से निकलने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं। उसके बाद हर 2-3 घंटे में सनस्क्रीन को रिपीट करें। सही एसपीएफ वाली सनसक्रीन चुनें।एक्सफोलिएटिंग

एक्सफोलिएशन से त्वचा में रक्त का संचार बढ़ जाता है। इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं। जो गंदगी फेस वॉश से भी साफ नहीं होती, वह एक्सफोलिएशन से साफ हो जाती है। सप्ताह में एक बार त्वचा को एक्सफोलिएट करना जरूरी है। इससे त्वचा स्मूद और जवां दिखती है।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.