Move to Jagran APP

Skin Care Tips: चाहिए त्वचा पर निखार, तो चेहरे पर इन तरीकों से लगाएं चावल का आटा

Skin Care Tips ग्लोइंग स्किन के लिए त्वचा की देखभाल बहुत जरूरी है। उम्र बढ़ने के कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याएं होती हैं लेकिन स्किन केयर रूटीन में नेचुरल चीजों को शामिल कर आप स्किन प्रॉब्लम की छुट्टी कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 30 Sep 2023 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 30 Sep 2023 07:19 AM (IST)
Skin Care Tips: चेहरे पर इस तरह लगाएं चावल का आटा

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Skin Care Tips: हेल्दी स्किन हर किसी की ख्वाहिश होती है, लेकिन आजकल बदलती लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण स्किन से जुड़ी समस्या आम होती जा रही है। त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए महिलाएं स्किन केयर रूटीन में तरह-तरह की चीजें शामिल करती हैं। आज हम आपको चावल के फेस पैक बनाने के तरीके बताएंगे, जिन्हें चेहरे पर अप्लाई कर त्वचा की रंगत निखार सकती हैं।

loksabha election banner

चावल का आटा और हल्दी का पैक

डार्क पिगमेंटेशन से परेशान हैं, तो यह फेस पैक आपकी मदद कर सकता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच चावल का आटा लें, इसमें एक चम्मच क्रीम और हल्दी मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह फेंट लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं, कुछ देर बाद पानी से धो लें।

चावल का आटा, गुलाब जल और शहद

इस फेस पैक के इस्तेमाल से टैन से छुटकारा पा सकती हैं। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में 2 चम्मच चावल का आटा लें, इसमें गुलाब जल और शहद मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं, लगभग 15-20 मिनट बाद साफ कर लें। 

यह भी पढ़ेंBeauty Tips: पाना चाहती हैं खूबसूरत नाखून, तो अपनाएं ये आसान उपाय

चावल और एलोवेरा का पैक

यह फेस पैक ड्राई स्किन की समस्या से राहत दिलाता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में दो चम्मच चावल का आटा लें, इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं। इस मिश्रण में खीरे का पेस्ट भी मिक्स करें और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं, करीबम10-15 मिनट बाद साफ कर लें।

चावल और बेसन का पैक

जिन लोगों को डार्क सर्कल की समस्या है, उनके लिए यह फेस पैक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इस पैक को बनाने के लिए एक बाउल में एक चम्मच चावल का आटा लें, इसमें एक चम्मच बेसन मिक्स करें। अब इसमें टमाटर का जूस मिक्स कर पेस्ट बना लें। इस पैक को चेहरे पर लगाएं, करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

चावल का आटा और टमाटर का जूस

इस फेस पैक के इस्तेमाल से आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं। इस फेस पैक को बनाने के लिए चावल का आटा में टमाटर का जूस मिक्स कर लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं, सूखने के बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: Home Remedies to Reduce Wrinkles: किचन में रखी इन चीज़ों से पाएं झुर्रियों के साथ दाग-धब्बों से भी छुटकारा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.